अविश्वास प्रस्ताव से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर दिया बड़ा संदेश

नई दिल्ली। विपक्ष की मांग के बाद आज मोदी सरकार की अग्निपरीक्षा है। सुबह 11 बजे से अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी और उसके बाद वोटिंग होगी। सरकार के पास जीत के पर्याप्त आंकड़े हैं वहीँ विपक्ष को भी उम्मीद है कि वो अपने मकसद में कामयाब होगी। पूरे देश की नजर आज संसद के बहस पर टिकी हुयी है। वहीँ पीएम मोदी ने ट्वीट कर जनता को बड़ा सन्देश दिया है।

मोदी सरकार

आज हमारे संसदीय लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण दिन है। मुझे उम्मीद है कि मेरे साथी सांसद और सहयोगी इस अवसर पर एक रचनात्मक, व्यापक, रुकावट मुक्त और ठोस बहस करेंगे। हम इसके लिए हमारे संविधान के निर्माताओं को श्रेय देते हैं। आज भारत हमें बारीकी से देखेगा।’’

सबके बोलने का समय निर्धारित 

आपको बता दें कि टीडीपी अविश्वास प्रस्ताव के अपील के बाद आज मतदान होने हैं। अविश्वास प्रस्ताव में सभी पार्टियों को अपना मत रखने का मौका मिलेगा। पार्टियों की संख्या के हिसाब से उनके बोलने के समय तय कर दिया गया है। बीजेपी को सबसे ज्यादा 3 घंटे और 33 मिनट बोलने का समय मिला जबकि कांग्रेस को 38 मिनट का समय दिया गया है। कांग्रेस की तरफ से राहुल गाँधी अपनी बात रखेंगे जबकि वहीँ TDP को बोलने के लिए 13 मिनट का समय दिया है। पार्टी की ओर से जयदेव गल्ला पहले वक्ता होंगे

अन्य विपक्षी दल तृणमूल कांग्रेस, बीजू जनता दल (बीजद), अन्नाद्रमुक, , तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को 27 मिनट, 29 मिनट 15 मिनट और 9 मिनट का समय दिया गया है। उल्लेखनीय है कि लोकसभा की कुल सीटों की संख्या 543 है। इसमें 9 सीट खाली है। यानि इस वक्त लोकसभा के पास कुल 534 सांसद हैं। इस तरह सरकार बनाने के लिए बीजेपी को सिर्फ 268 सीटें चाहिए। जबकि बीजेपी के पास खुद 272 सांसद हैं। बाकी अन्य पार्टियां के सदस्य भी उसके साथ है। फिलहाल मोदी सरकार को कोई खतरा नहीं है।

न अन्य दलों का भी समर्थन बीजेपी के पास है

शिवसेना 18, एलजेपी 6, अकाली दल 4, आरएलएसपी 3, अपना दल 2, जेडीयू 2 और एनआर कांग्रेस, पीएमके, एनपीपी, एनडीपीपी, एसडीपी के एक-एक सांसद हैं।

इस तरह सरकार को कोई खतरा नहीं लेकिन अगर किसी और पार्टी ने उनका साथ छोड़ा तो विपक्ष की बड़ी जीत साबित होगी। क्योंकि विपक्ष आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए सभी दलों को लामबंद करने की कोशिश में जुटी है।

Related Articles