अविश्वास प्रस्ताव- सरकार सिर्फ भारत-पाकिस्तान और कब्रिस्तान पर बात करती है: TMC नेता

नई दिल्ली। संसद के मॉनसून सत्र के आज तीसरे दिन मोदी सरकार के खिलाफ पहले अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराई जाएगी। टीडीपी ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव की अपील रखी थी जिसे लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मंजूर किया था, आज इस पर मतदान सुनिचित किया गया था। अविश्वास प्रस्ताव पर सुबह 11 बजे से चर्चा शुरू हुई।

अविश्वास प्रस्ताव में सभी पार्टियों को अपना मत रखने का मौका मिलेगा। पार्टियों की संख्या के हिसाब से उनके बोलने के समय तय कर दिया गया है। बीजेपी को सबसे ज्यादा 3 घंटे और 33 मिनट बोलने का समय मिला जबकि कांग्रेस को 38 मिनट का समय दिया गया है। कांग्रेस की तरफ से राहुल गाँधी अपनी बात रखेंगे जबकि वहीँ TDP को बोलने के लिए 13 मिनट का समय दिया है।

Live updates :

07:34 : संसद में बहस के दौरान टीएमसी नेता दिनेश त्रिवेदी ने कहा, सरकार से कोई सवाल पूछने पर बस एक ही जवाब मिलता है-हिंदू मुसलमान, भारत पाकिस्तान और कब्रिस्तान श्मशान।

07:12 : फ्रांस सरकार के बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, अगर वे (फ्रांस सरकार) चाहते हैं तो उन्हें मेरा बयान खारिज करने दीजिए। उन्होंने (फ्रांस राष्ट्रपति) मेरे सामने यह बात कबूली थी, मैं वहां था। आनंद शर्मा और डॉ. मनमोहन सिंह भी वहां मौजूद थे।

07:00 : पूर्वावलोकन: नरेंद्र मोदी नीत सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर आज लोकसभा में चर्चा हुई। यह अविश्वास प्रस्ताव सदन के इतिहास में 27वां और 15 वर्षों में पहला है।

06:43 : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, राफेल डील पर मैंने जो कहा, उसपर कायम हूं। अगर फ्रांस सरकार चाहे तो इसे नकार सकती है।

06:43 : फ्रांस सरकार ने अपने दूसरे बयान में कहा, सूचनाएं सार्वजनिक होने से भारत और फांस के रक्षा उपकरणों की सुरक्षा और क्षमता प्रभावित हो सकती है। 23 सितंबर 2016 को भारत और फ्रांस के बीच हुए आईजीए के तहत ये प्रावधान लागू होते हैं, जो 36 राफेल विमानों और हथियारों से संबंधित हैं।

06:32 : फ्रांस सरकार ने एक बयान में कहा, राहुल गांधी ने संसद में जो बयान दिया, हमने उसे नोट किया है। 2008 में भारत और फ्रांस के बीच एक रक्षा करार हुआ था जिसके तहत दोनों देश क्लासीफाइड सूचनाएं न देने के लिए कानूनन बाध्य हैं।

06:32 : फ्रांस ने राहुल के बयान को झुठलाया, कहा- 2008 में राफेल करार हुआ था।

06:28 : भारत राफेल सौदे के ‘सीक्रेसी पैक्ट’ को लेकर बाध्य है: फ्रांस सरकार

06:27 : फ्रेंच सरकार ने राहुल गांधी के राफेल सौदों को लेकर किए गए दावों का जवाब दिया।

06:21 : खड़गे ने कहा, कांग्रेस को ज्यादा समय देने के लिए स्पीकर को धन्यवाद। आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देना जरूरी। देश में हर रोज 3 किसान खुदकुशी कर रहे हैं।

06:21 : खड़गे ने कहा, पीएम मोदी और बीजेपी ‘बांटो और राज’ करो की नीति अपना रहे हैं। 2014 में पीएम मोदी ने स्वामिनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करने की बात कही थी लेकिन किसानों से किए वायदे पूरे नहीं किए गए।

06:12 : खड़गे ने कहा, आरएसएस के सिद्धांत आंबेडकर के खिलाफ। आपके जैसे चलते तो लोकतंत्र खत्म हो जाता। बीजेपी समाज तोड़ने वाला काम कर रही है। बीजेपी हमें इतिहास का पाठ न पढ़ाए।

06:05 : कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, बीजेपी के मुंह में राम और बगल में छुरी है।

05:47 : वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह पीएम मोदी को राहुल गांधी द्वारा गले लगाने को असंसदीय कहने की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने जिस प्रकार भाषण के बाद मोदी जी को गले लगाया वो हमारे धर्म और सनातनी परम्परा के अनुसार था।

05:42 : रामविलास पासवान ने कहा कि जजों की नियुक्ति में भी आरक्षण लागू हो।

05:36 : अविश्वास प्रस्ताव पर अभी लोक जनशक्ति पार्टी के नेता और रामविलास पासवान बोल रहे हैं. वे मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनवा रहे हैं। रामविलास ने कहा कि देश में बेरोजगारी एक समस्या है और इसी वजह से 8 करोड़ लोगों को मुद्रा लोन दिया गया है।

05:29 : लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान भाषण देने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को अचानक प्रधानमंत्री को गले लगाकर एकबारगी सभी को चकित कर दिया लेकिन इसके बाद ट्विटर पर चुटकुलों की बाढ़ सी आ गई और ‘पप्पू की झप्पी’ और ‘हगप्लोमेसी’ जैसे हैशटेग चलने लगे।

05:01 : केंद्रीय गृहमंत्री ने लोकसभा में कहा, क्या हम चाहते हैं कि पाकिस्तान रूपी जहनियत हिंदुस्तान में जिंदा रहे? हिंदू-पाकिस्तान, हिंदू-तालिबान की बात करते हैं, देश को कहां ले जाना चाहते हैं।

04:55 : पीएम के गले लगने पर स्पीकर ने कहा, राहुल गांधी मेरे बेटे जैसे लेकिन उनका बर्ताव सही नहीं था।

04:53 PM : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, राहुल गांधी ने लोकसभा में ‘चिपको आंदोलन’ शुरू कर दिया।

04.35 PM : स्पीकर सुमित्रा महाजन ने राहुल के गले मिलने पर हैरानी जताते हुए नाराजगी जताई।

04.20 PM : 10 मिनट के लिए कार्रवाई स्थगित।

04.10 PM : एक वक़्त था जब खुद राजीव गांधी ने कहा था कि सरकार का एक रूपया जनता तक पहुँचते पहुँचते 16 पैसा हो जाता है लेकिन आज मोदी सरकार जनता तक एक रूपया पहुंचा रही है. जनता का सरकार पर भरोसा है लेकिन उसी सरकार पर विपक्ष भरोसा नहीं कर रही.यह दुर्भाग्यपूर्ण है.: राजनाथ

04.06 PM :दुनिया कि नजर में भारत की एक नई पहचान बन रही है. यहां कारोबार करना आसन हुआ है, अर्थव्यवस्था सुधरी है.मोबाइल फैक्ट्री 4 साल पहले बामुश्किल 2-3 होती थीं और 4 साल के अंदर ही इनकी संख्या 120 तक पहुंच गई है. महंगाई दर घटी.: राजनाथ

04.05 PM : हमारी तरह विपक्ष को भी पता है कि हमारे पास बहुमत है और अविश्वास प्रस्ताव गिर जायेगा लेकिन उसके बाद भी हमें उनकी इच्छा का मान रखा क्योंकि स्वास्थ्य लोकतंत्र में विपक्ष की भी एक अहमियत होती है.: राजनाथ

03.58 PM: राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित

3 : 54 pm : राजनाथ सिंह सरकार का पक्ष रख रहे हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि इस सदन में किसी भी पार्टी के पास अकेले हमारे खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की ताकत नहीं है,

03.48 PM: मोहम्मद सलीम ने जियो इंस्टीट्यूट को पैसा देने का मुद्दा उठाया है, उन्हें इस सरकार का भ्रष्टाचार बताया कहा सरकार को सत्ता का घमंड है.

03.44 PM: स्विस बैंक में काला धन बढ़ गया है, काले धन पर कोई लगाम नहीं लगी है-मोहम्मद सलीम

03.40 PM रायगंज से सीपीएम के सांसद मोहम्मद सलीम अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में बोल रहे हैं.

02.29 PM : मुलायम सिंह ने कहा कि इस बहस में किसान का नाम लेने वाला कोई नहीं है. हमें शिक्षा और स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी पड़ेगी. किसानों और व्यापारियों को सुविधा देनी पड़ेगी .नौवजवानों को रोजगार देना होगा

3 : 10 pm :  सांसद मुलायम सिंह यादव

02.52 PM: टीआरएस के सांसद विनोद कुमार बोल रहे

02.40 PM: टीएमसी सांसद सौगत राय अपनी बात रख रहे हैं

2: 19 pm : लोकसभा में रक्षा मंत्री के बयान के बाद हंगामा, हरसिमरत कौर बादल ने राहुल के गले मिलने पर जताई आपत्ति.

2 : 08 pm : रक्षा मंत्री राहुल के आरोपों का जवाब दे रही हैं, उन्होंने आरोपों का जवाब देते हुए दस्तावेज दिखाए और उन्हें पटल पर रखने की बात कही

2 : 07 pm : भाषण ख़त्म करने के बाद राहुल गांधी पीएम मोदी के पास पहुंचे और उनसे गले मिले साथ ही पीएम ने भी उनसे कुछ कहा और पीठ थपथपाई

2 : 04 pm :सांसदों ने मुझे बधाई दी कि अपने अच्छा बोला. साथ ही उन्होंने कहा कि मैं बीजेपी और आरएसएस का आभारी हूँ कि अपने मुझे हिंदू होने का धर्म समझाया, धर्म का मतलब समझाया है. आपके लिए मैं पप्पू हो सकता हूं, लेकिन मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता- राहुल गांधी

2 : 03 pm : विपक्ष और आपके अपने ही आपको चुनाव में हराएंगे

2 : 02 pm : संविधान को बदलने की बात हम नहीं बर्दाश्त करेंगे.पीएम और अमित शाह दोनों अलग तरह के लोग लेकिन दोनों सत्ता के बगैर नहीं रह सकते.

01.58 PM:मोदी जी एक मंत्री आरोपियों पर हार डालते हैं

01.56 PM: जहाँ देखो महिलाओं पर अत्याचार हो रहा है. लोग मारे जा रहे हैं कुचले जा रहें हैं पर प्रधानमंत्री के मुह से एक शब्द नहीं निकलता

01.54 PM: msp का नया जुमला स्ट्राईक है. बाहर देशों में बोला जाता है कि हिंदुस्तान में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं. राहुल ने कहा कि हिंदुस्तान अपने देश कि महिलाओं की रक्षा नहीं कर पा रहा है.

01.45 PM: दोबारा कार्रवाई शुरू, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने राहुल गांधी ने से कहा कि अपने रक्षा मंत्री पर आरोप लगाया है तो उन्हें बोलने का मौका मिले.आप सीधे किसी पर आरोप नहीं लगा सके।अगर नाम लेकर आरोप लगा रहे हैं तो सबूत दें

1 : 38 PM: हंगामे के बाद 1: 45 मिनट तक के लिए सदन की कार्रवाई स्थगित।

1 : 33 PM: पीएम ने दोस्तों की जेब में पैसे डाले।

1 : 32 PM: चीन के साथ रिश्तों पर राहुल बोले, कहा जिस वक़्त पीएम चीन के पीएम के साथ झूला झूल रहे थे उसी वक़्त एक हजार सैनिक सीमा पार कर रहे थे.

1 : 29 PM: बीजेपी ने पीएम पर हमले को लेकर ऐतराज जताया तब राहुल बोले पीएम मेरी आँखों में आँखे डाल नहीं दे सकते

1 : 20 PM: रक्षा मंत्री ने देश से झूट बोला है. राफेल डील पर रक्षामंत्री और राहुल की बहस. राफेल पर पीएम से जवाब माँगा

1 : 17  PM:UPA में राफेल का दम 520 करोड़ था जबकि पीएम ने जद्दू से 1600 करोड़ कर दिया. राहुल ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह का मुद्दा उठाया.

1 : 15  PM: आप सिर्फ सूट बूट वालों से बात करते हैं, छोटे कारोबारियों की जेब से पैसा निकाल लिया. गरीबों के लिए इनके लिए कोई जगह नहीं.कारोबारियों से ही रिश्ते है

1 : 10  PM: जुमलों की सरकार है। जुमला नंबर !: कहाँ है 15 लाख रुपये ?  जुमला नंबर 2 दो करोड़ रोजगार कहां हैदो करोड़ का वादा लेकिन दिया सिर्फ 4 लाख युवाओं को.बेरोजगारी बढ़ी, नोट बंदी से कारोबार को नुकसान पहुंचा.हमने एक  जीएसटी मांगी और आपने पांच लगाई, करोड़ों लोगों को अपने बर्बाद किया. पीएम के सिर्फ बड़े कारोबारियों से ही रिश्ते हैं.

1 : 07 PM : राहुल गांधी ने बोलना शुरू किया 

12.50 PM : जो काम 50 में पूरा नहीं हुआ वो हमारी सरकार ने चार साल में कर दिया। 

12.45 PM : मोदी सरकार ने जय जवान जय किसान का नारा साकार किया

12.35 PM : उज्जवला योजना से 4.78 करोड़ लोगों को फायदा हुआ है। कांग्रेस के राज में पहले फाइलें अटकती थीं फिर लटकती थीं और फिर भटकती थीं इसके पीछे भी एक बड़ी वजह थी। कांग्रेस के शासन में  किलोमीटर सड़कें बना करती थीं, अब एक दिन में 27 किलोमीटर सड़कें बना करती हैं।

12 : 25: कांग्रेस ने घोटालों की सरकार दी जिससे भारत का सिर दुनिया के सामने झुका है। जबकि मोदी सरकार के रूप में देश को एक साफ-सुथरी सरकार मिली है। सरकार की हर योजना से जनता को लाभ मिला है। गरीबी और बीमारी दूर करने के लिए कई योजनायें चलाईं। लोगों को कम कीमत में दयियां मिल रहीं हैं।

12 : 20 PM : कांग्रेस का साथ देने के बाद कई दलों को रोना पड़ेगा जैसे कुमारस्वामी आंसू बहा रहे हैं।

12 :15 PM : उन्होंने कहा कि का मतलब सरकार नहीं है। दूसरों का गला घोंटना भी लोकतंत्र नहीं है। टीडीपी के पास कोई वजह नहीं है अविश्वास प्रस्ताव लाने की। कांग्रेस के साथ जाने से कुमारस्वामी ने जहर का घूंट पिया है। कांग्रेस के साथ जाकर टीडीपी शापित हो गई है वह क्या बीजेपी को श्राप देगी।

12 :11 PM : बीजेपी के राकेश सिंह ने बोलना शुरू किया

12.08 PM:  शिवसेना सदन में भी मौजूद नहीं है।

11.56 AM: विकास के मामले में आंध्र प्रदेश बहुत पिछड़ गया है। केंद्र सरकार ने विकास के नाम पर आंध्र प्रदेश को सिर्फ पांच हजार करोड़ रुपए दिए हैं

11.50 AM: अविश्वास प्रस्ताव के दौरान टीडीपी को सिर्फ 13 मिनट का वक़्त मिला था लेकिन वो लगातार  45 मिनट से बोल रहे हैं, जिसका विरोध हो रहा है ।

11.38 AM गल्ला ने कहा है कि आंध्र प्रदेश में बीजेपी का हाल वैसा ही होगा जैसा कांग्रेस का होगा हम शाप देते हैं। हमें विशेष हमें विशेष पॅकेज देने का वादा किया गया था लेकिन वो नहीं मिला। हमारे खतों से पैसा वापस ले लिया गया पिछड़े इलाकों के लिए दिए जाने वाले पैकेज तक में कटौती की गई। हमारे साथ बुंदेलखंड से भी ज्यादा भेदभाव किया गया है.

11.38 AM: पीएम पर निशाना साधते हुए गल्ला ने कहा कि आप भ्रष्टाचार ख़त्म करने की बात करते हैं फिर कर्नाटक चुनाव में जनार्दन रेड्डी और उनके लोगों को टिकट क्यों दिया गया।

11.33 AM: साल 2014 के विधानसभा चुनाव  की याद दिलाते हुए गल्ला ने कहा कि आपने आंध्र को स्पेशल स्टेटस देने का वादा किया था। लेकिन वह वादा आपने आजतक पूरा नहीं किया है.  क्या आपके वादों में कोई ताकत नहीं है।

11.22 AM: जयदेव गल्ला ने कहा कि आज वादों और नैतिकता की लड़ाई है।टीडीपी के सांसदों ने लोकसभा मे बालाजी भगवान की तस्वीर दिखाई है। राजस्व बंटवारे में पक्षपात का आरोप लगते हुए गल्ला ने कहा कि हमारे साथ इंसाफ नहीं हुआ है।

11.20: शिवसेना की संसदीय दल बैठक ख़त्म हो गई है जिसमे फैसला किया गया है कि वो मतदान में हिस्सा नहीं लेगी।

11.15 जयदेव गल्ला ने लोकसभा में कहा कि 4 कारणों से यह अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है। इसमें विश्वास की कमी, भेदभाव, विश्वास की कमी, प्राथमिकता की कमी की वजह से मोदी सरकार के खिलाफ यह प्रस्ताव लाया गया है।

11.11 AM: टीडीपी के लोकसभा में 16 सांसद हैं।

11.11 AM: टीडीपी के जयदेव गल्ला ने विश्वास प्रस्ताव पर बोलना शुरू किया।

11.09 AM: बीजू जनता दल ने भी विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और वोटिंग का बहिष्कार कर दिया है।

11.06 AM: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सदन में चर्चा के लिए समय देने पर सवाल खड़े किए हैं।

11.01 AM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू चुकी है।

Related Articles