उत्तर भारत में कांग्रेस नहीं, ये पार्टी देगी मोदी सरकार को टक्कर,सर्वे

0

लखनऊ: लोकसभा चुनाव का बिगुल किसी भी वक्त फूंका जा सकता है और राजनीतिक दलों ने अपने-अपने गठबंधनों का विस्तार और चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है. सवाल है कि क्या मोदी सरकार के कामकाज के आधार पर बीजेपी को 2014 जैसा जनादेश मिलेगा या कांग्रेस सरकार के खिलाफ माहौल बनाकर उसका चुनावी फायदा उठाने में सफल होगी, या फिर जनता इन दोनों ही बड़ दलों और उनके गठबंधनों क्रमशः एनडीए और यूपीए को नकारकर तीसरा विकल्प तलाशेगी? इस सवाल का सही जवाब तो मई में ही मिलेगा जब मतदान के बाद ईवीएम मशीनें खुलेंगी और जनादेश बाहर आएगा लेकिन उससे पहले आजतक ने कार्वी इनसाइट्स के जरिए देश का मिजाज जाना और पता लगाया कि देश के अलग-अलग हिस्सों में किस गठबंधन को कितने वोट और कितनी सीटें मिलने का अनुमान है.

सर्वे के नतीजे कई दलों को चौंका सकते हैं. अगर उत्तर भारत की ही बात करें तो यहां एनडीए का दबदबा दिखाई देता है. उत्तर भारत में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान को शामिल किया गया है. सर्वे के मुताबिक यहां एनडीए को 40 फीसदी तक वोट मिल सकते हैं जबकि यूपीए इससे तकरीबन आधे यानी महज 23 फीसदी वोट ही हासिल करने में सफल रहेगा. हालांकि सर्वे ये भी बताता है कि इन राज्यों में या देश के इस हिस्से में अन्य पार्टियां एनडीए को तगड़ी चुनौती देंगी. अन्य दलों को यहां 37 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

सर्वे के वोट शेयर को अगर सीटों में ढाला जाए तो एनडीए को यहां से 66 सीटें मिल सकती हैं. अन्य दलों का भी प्रदर्शन ऐसा ही रहने की उम्मीद है. उनके खाते में इससे महज एक सीट कम यानी 65 सीटें जाने की संभावना है. यूपीए यहां से 20 सीटें जीत सकती है.

यहां एनडीए में जो दल शामिल हैं उनमें भारतीय जनता पार्टी, ऑल इंडिया एन रंगास्वामी कांग्रेस, अपना दल, बोडो पीपुल्स फ्रंट, डीएमडीए, जेडीयू, एलजेपी, नागा पीपुल्स फ्रंट, पीएमके, नेशनल पीपुल्स पार्टी, आरपीआई(ए), शिरोमणि अकाली दल, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट, शिवसेना

यूपीए में कांग्रेस के अलावा डीएमके, जेडीएस, नेशनल कॉन्फ्रेंस, जेएमएम, केरल कांग्रेस (मणि), आईयूएमएल, एनसीपी, आरजेडी, आरएलडी, टीडीपी शामिल हैं.

अन्य दलों में आम आदमी पार्टी, असम गण परिषद, अन्नाद्रमुक, फॉरवर्ड ब्लॉक, तृणमूल कांग्रेस, एआईयूडीएफ, बीजू जनता दल, सीपीआई, सीपीआई-एम, इंडियन नेशनल लोकदल, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, केरल कांग्रेस(जोसेफ), महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, एनएलपी, आरएसपी, टीआरएस, वायएसआर कांग्रेस, इंडिपेंडेंट्स, एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन शामिल है.

loading...
शेयर करें