यूपी में अब नही मरेंगी भूख से गाय, CM योगी ने लिया एक बड़ा फैसला

लखनऊ में बड़ी संख्या में गाय गौशालाओं में दम तोड़ रही हैं. कभी हफ्तेभर बाद तो कभी महीने में एक-दो बार गायों के भूख से मरने की खबरें सामने आती हैं. लेकिन अब गाय भूख से दम नहीं तोड़ेंगी.उन्हें गौशालाओं में खाने को भरपेट चारा दिया जाएगा. इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले से गायों का पेट भी भरेगा तो यूपी में प्रदूषण भी कम होगा. इसके लिए सरकार अलग से बजट जारी करेगी. इस बारे में पशुपालन विभाग की ओर से सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों समेत और भी दूसरे विभागों के अधिकारियों को लेटर भेज दिया गया है.मनोज कुमार (प्रमुख सचिव, उत्तर प्रदेश शासन) ने पत्र जारी करते हुए लिखा है कि फसल कटाई के दौरान बाज़ार में भूसा सस्ते दाम पर मिल जाता है. लेकिन, कुछ दिन बाद ही भूसे के दाम बढ़ जाते हैं. इसके चलते गौशालाओं में भूसे का इंतज़ाम करना मुश्किल हो जाता है.गौशालाओं के कायदे-कानून के मुताबिक वहां भूसे का स्टॉक भी नहीं किया जा सकता है. ऐसे में गायों को भूसा खिलाना मुश्किल हो जाता है. इसी परेशानी का रास्ता निकालने के लिए यह योजना शुरू की गई है.

खेत में पड़े इस चारे पर है सरकार की नज़र

प्रमुख सचिव मनोज कुमार ने योजना का ज़िक्र करते हुए कहा है कि यूपी में भी काफी जगहों पर अब हॉर्वेस्टर से फसलों की कटाई होती है. इसके बाद खेतों में फसल का काफी हिस्सा छूट जाता है. इससे किसान को अगली फसल के लिए खेत तैयार करते वक्त काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यहां तक कि किसान उसे खेत में भी जला देते हैं, जिससे प्रदूषण फैलता है.

अब गौशालाओं तक ऐसे पहुंचेगा भूसा

सरकार का कहना है कि किसान जिस पुआल को खेत साफ करने के लिए जला देता है उसे सीधे गौशालाओं के लिए खरीदा जाएगा. गौशाला रोज़नदारी पर मजदूर रखेगी. यह मजदूर खेत में जाकर फसल के उस बचे हुए हिस्से को कटेंगे. उसे जमा करेंगे और ट्रांसपोर्ट कर गौशाला तक पहुंचाएंगे.गौशालाओं में भी गायों की देखभाल के लिए मैनपॉवर बढ़ाई जाएगी. इसके लिए गौशालाओं को अलग से बजट भी दिया जाएगा.

Related Articles