डॉ. हर्षवर्धन बोले-अफवाहों से बचे, वैक्सीन से बांझपन के खतरे का कोई सबूत नहीं

नई दिल्ली : देश में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगाने की तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। वैक्सीनेशन (Vaccination) शुरू होने से पहले ही इसे लेकर राजनीति चरम पर है, कई राजनितिक पार्टियों ने इसे लेकर शंशय जाहिर किए है। वैक्सीन को लेकर तमाम अफवाह तेजी के साथ फैल रही है। कोरोना वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों को दूर करने के लिए केन्द्रिय स्वास्थ मंत्री (Union health minister) डॉ. हर्षवर्धन सिंह (Dr. Harshvardhan Singh) ने खुद सफाई दी है। स्वास्थ मंत्री ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि वैक्सीन का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री (Union health minister) ने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद किसी भी व्यक्ति को कोरोना (Covid-19) नहीं हो सकता है ,उन्होंने कहा टीका लेने के बाद कुछ व्यक्तियों को हल्के बुखार, इंजेक्शन लगाने की जगह पर दर्द या शरीर में दर्द हो सकता है। लेकिन इससे घबराने की जरुरत नहीं है, यह कोई साइड इफेक्ट नहीं है। यह अस्थाई रहेगा और जल्द ही अपने आप चला जाएगा।

अफवाहों से बचे

टीकाकरण से महिलाओं में बांझपन के खतरे को लेकर उन्होंने कहा कि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि कोरोना के वैक्सीन से महिलाओं या पुरषों में बांझपन का खतरा होगा। केंद्रीय मंत्री ने लोगों से अपील की है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाहों से बचे और सही जानकारी प्राप्त करे। उन्होंने कहा कि कोरोना से जुड़ी जानकारी का केवल सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर ही भरोषा करें।

पहले दिन 3 लाख स्वास्थ कर्मियों को लगेगा टीका

डॉ. हर्षवर्धन सिंह (Dr. Harshvardhan Singh) ने कहा कि 16 जनवरी से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन में सर्वप्रथम देशभर में 2,934 केन्द्रो 3 लाख स्वास्थ कर्मियों (Health workers) को टीका लगाया जायेगा। सूत्रों के अनुसार एक केंद्र पर अधिकतम 100 लोगों को ही टीका लगाया जायेगा। वैक्सीनेशन केंद्रों पर अनावश्यक भीड़ ना लगाने के लिए राज्यों को स्पस्ट निर्देश दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 200 रुपये प्रति डोज की दर से सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की 1.1 करोड़ डोज खरीदी है। इसके अलावा सरकार ने 55 लाख अतिरिक्त कोवैक्सीन की डोज को खरीदा है।

इसे भी पढ़े: Reliance Jio ने जियो फोन के चार ऑल-इन-वन प्लान्स को प्रीपेड पोर्टफोलियो से किया टाटा

Related Articles

Back to top button