हो जाइए तैयार, पूरे उत्तर भारत में ठंड बढ़ने के आसार

0

downloadश्रीनगर। कश्‍मीर घाटी के साथ-साथ समूचे उत्‍तर भारत के बाशिंदों के लिए एक बुरी खबर है। मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि यहां के लोगों को अभी कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। पूरी कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे दर्ज किया गया। इस कारण पूरे उत्‍तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं।

एक मौसम अधिकारी ने कहा कि हमें राज्य में अगले 48 घंटों के दौरान मौसम शुष्क व सर्द रहने के आसार हैं। मौजूदा शीतलहर और बढ़ेगी, हालांकि दिन के तापमान में मामूली सुधार आ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, श्रीनगर में रविवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 0.9 डिग्री, काजीगुंद कस्बे में शून्य से 2.2 डिग्री, पहलगाम में शून्य से 1.9 डिग्री, गुलमर्ग में शून्य से 7.6 डिग्री व कुपवाड़ा कस्बे में शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

लेह कस्बे में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं, जम्मू क्षेत्र के जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री, कटरा स्थित माता वैष्णो देवी आधार शिविर में 8.5 डिग्री, बनिहाल में तीन डिग्री, बटोत में 6.1 डिग्री व भदरवाह कस्बे में 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर व जम्मू शहर में दिन का अधिकतम तापमान क्रमश: सात एव 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने के आसार हैं।

उधर, उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित राज्य के कई हिस्सों में रविवार सुबह कोहरे का असर रहा। कुछ जगहों पर गुनगुनी धूप रही, जिससे लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में और गिरावट आने की संभावना जताई है। उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में गुनगुनी धूप रहेगी, लेकिन पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी की वजह से हवाएं ठंडी बनी रहेंगी। अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में और कमी आने व शीतलहर का असर और बढ़ने के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी लखनऊ में रविवार को न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, दिन का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है।

लखनऊ के अलावा वाराणसी में न्यूनतम तापमान छह डिग्री, आगरा में चार डिग्री, कानपुर में 6.1 डिग्री और इलाहाबाद में छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

loading...
शेयर करें