नहीं लगानी पड़ेगी शराब के लिए लाइन, अब होगी Home Delivery, सरकार ने दी मंजूरी

लखनऊ: कोरोना काल में राज्यों को सबसे जादा राजस्व देने वाले उत्पाद के लिए लगने वाली लम्बी कतारें लोगो के लिए सबसे जादा घातक थीं. लेकिन अब शराब की दुकानों के बहार घंटों लोगो को इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा. बदले हुए आबाकारी नियमों के तहत अब आप घर बैठे शराब ऑडर कर सकेंगे. शहर में शराब के व्यापार को नियंत्रित करने वाले ‘संशोधित उत्पाद शुल्क’ नियमों के तहत राष्ट्रीय राजधानी में मोबाइल ऐप या वेबसाइटों के माध्यम से शराब की Home Delivery की अनुमति होगी. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इसे मंजूरी दे दी है. आबकारी (संशोधन) नियम, 2021 के अनुसार एल-13 लाइसेंस धारकों को लोगों के घर तक शराब पहुंचाने की अनुमति होगी.

अब राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली में मोबाइल एप्लिकेशन या वेब पोर्टल के जरिये से ऑर्डर किया जा सकेगा. इसके जरीये हुयी बुकिंग के बाद भारतीय और विदेशी शराब की Home Delivery की जा सकेगी. दिल्ली आबकारी (संशोधन) नियम 2021 के अनुसार L-13 लाइसेंस होल्डर्स को लोगों के घर तक शराब की Delivery की अनुमति होगी. जारी नोटीफिकेशन में कहा गया है कि ‘लाइसेंस धारक केवल मोबाइल ऐप या ऑनलाइन वेब पोर्टल के ज़रिए ही घरों में शराब की Home Delivery कर सकेंगे. छात्रावास, कार्यालय और संस्थान को कोई Delivery नहीं की जाएगी.

फॉर्म L-13 में लाइसेंस की जरूरत

बता दें की इस ने संसोधन से ये साफ है कि Home Delivery के लिए शराब दुकानदार को फॉर्म L-13 में लाइसेंस लेने की जरूरत होगी. इससे स्पष्ट है कि शहर भर में शराब की दुकानों को तुरंत शराब की Home Delivery करने के लिए अथॉरिटी नहीं दी गई है. L-13 लाइसेंस रखने वाले दुकानदारों को ही इस उद्देश्य के लिए विकसित मोबाइल एप्लिकेशन या वेब पोर्टल के माध्यम से बुक की गई शराब की Home Delivery करने की अनुमति होगी. बता दें कि कोरोना के चलते पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को सुझाव दिया था कि वे शराब की Home Delivery पर विचार करें. इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान शराब की Home Delivery का फैसला किया. राज्य में 10 मई से शराब की Home Delivery शुरू की गई. शराब की Home Delivery को लेकर प्रदेश के आबकारी आयुक्त ने सरकार के आबकारी विभाग को प्रस्ताव भेजा था. इस प्रस्ताव को सरकार की तरफ से 8 मई को ही मंजूरी दे दी गई थी.

ये भी पढ़ें : UP: Vaccine की पहली डोज़ लगवाने के बाद नहीं बनी एंटीबॉडी तो शख्स पहुंचा थाने

 

Related Articles

Back to top button