सऊदी अरब के बड़े होटलों में अब विदेशियों के लिए कोई बड़ी नौकरी नहीं

0

देश विदेश: सऊदी अरब में बढती बेरोजगारी को देखते हुए यह फैसला लिया है, कि अब विदेशियों को अपने देश में बड़े होटलों में बड़ी नौकरी नहीं देंगे। सऊदी में अपने नागरिकों की बढ़ती बेरोजगारी दर को देखते हुए होटल के क्षेत्र में विदेशी लोगों को नौकरी नहीं देने का फैसला लिया है। सऊदी अरब के इस फैसले से भारत पर भी असर पड़ेगा क्योंकि बड़ी संख्या में भारतीय यहां इस क्षेत्र में नौकरी कर रहे हैं। सऊदी सरकार ने इस फैसले को साल के अंत से लागू करने की बात कही है।

सऊदी के इस फैसले से भारत सहित कई देशों पर पड़ेगा इसका असर

सऊदी के श्रम मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, यह फैसला तीन स्टार या इससे अधिक स्टार वाले होटलों व रिसॉर्ट्स और चार स्टार व इससे अधिक वाले होटल अपार्टमेंट्स पर लागू होगा। यहां रिसेप्शन से लेकर मैनेजमेंट तक के पदों में सऊदी नागरिकों को ही प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि ड्राइवरों, सिक्युरिटी गार्ड और कुली के तौर पर विदेशी लोगों को नौकरियों के अवसर मिलते रहेंगे।

इसके अलावा रेस्तरां होस्ट और हेल्थ क्लब सुपरवाइजर जैसी नौकरियां भी सऊदी के लोगों के लिए ही होंगी। बता दें कि पिछले साल सऊदी में बेरोजगारी का स्तर 13 फीसदी तक पहुंच गया था, जो अब तक का सबसे ज्यादा है। इस क्षेत्र में भारतीय मूल के लोगों की भी बड़ी संख्या है। ऐसे में सऊदी का यह फैसला भारतीय लोगों के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है।

loading...
शेयर करें