नहीं रहें पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के बड़े भाई

रामेश्वरम: भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अबुल पाकिर जैनुलअब्दीन अब्दुल कलाम (Dr. A. P. J. Abdul Kalam) के बड़े भाई मोहम्मद मुथु मीरा लेब्बाई माराकयार (Mohammad Muthu Meera Lebbai Marakayar) का 104 साल की उम्र में निधन हो गया है। मोहम्मद मुथु मीरा लेब्बाई ने रविवार को रामेश्वरम स्थित अपने आवास पर करीब शाम 7 बजे अंतिम सांस ली है।104 साल के मोहम्मद मुथु (Mohammad Muthu) लंबे समय से उम्र से जुडी बीमारियों से जूझ रहे थे, इसके अलावा उनकी एक आंख में इन्फेक्शन भी हो गया था।

1917 में हुआ था जन्म

डॉ. अबुल कलाम (Dr. A. P. J. Abdul Kalam) के बड़े भाई मोहम्मद मुथु छाता रिपेयरिंग की दुकान चलाते थे, कुछ वर्ष पूर्व मुथु मीरा के भाई की एक तस्वीर वायरल हो रही थी जिसमें कि वह छाता रिपेयर करते हुए दिखाई दें रहे थे। इसके अलावा इसी दुकान में कलाम की बड़ी सी तस्वीर भी दिखाई दे रही थी। रामेश्वरम के पंबन द्वीप में मोहम्मद मुथु मीरा लेब्बाई का जन्म 1917 में हुआ था। उनके पिता जेनुलआबदीन एक नाव के मालिक थे वो नाविक का काम करते थे और स्थानीय मस्जिद के इमाम भी थे। वो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं थे उनकी मां आशिअम्मा गृहिणी थीं, अब्दुल कलाम सहित मुथु के परिवार में चार भाई और दो बहनें थीं।

ये भी पढ़ें : सीएम योगी ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात, इन जिलों में वैक्सीन के लिए किए खास इंतजाम

2015 डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का हुआ निधन

आपको बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पहले ही इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। उनका निधन 27 जुलाई 2015 को मेघालय के शिलांग में हुआ था। उनका बचपन गरीबी और संघर्षों से गुजरा था। पांच भाई और पांच बहनों के परिवार को चलाने के लिए उनके पिता को काफी मशक्कत करनी पड़ती थी।

ये भी पढ़ें : संसद में मोदी सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस ने बनाया प्लान, इन मुद्दों को लेकर मचेगा घमासान

 

 

Related Articles