घबराने की नहीं जरूरत, इंसानों में नहीं फैलता बर्ड फ्लू वायरस

केंद्र ने साफ कर दिया है कि मुर्गा मंडियों के उत्पादों की बिक्री पर कोई प्रतिबंधित नहीं लगेगा। इसके आगे उन्होंने कहा है कि इंसानो में बर्ड फ्लू फैलने की अभी तक कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट नहीं आई है

नई दिल्ली: देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird flu) के प्रकोप की पुष्टि होने के बाद से हड़कंप मच गया है। वहीं इसके अलावा राज्यों के कई जिलों में मुर्गा मंडियों व बाहर से मुर्गा लाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसी संदर्भ में केंद्र ने साफ कर दिया है कि मुर्गा मंडियों के उत्पादों की बिक्री पर कोई प्रतिबंधित नहीं लगेगा। इसके आगे उन्होंने कहा है कि इंसानो में बर्ड फ्लू (Bird flu) फैलने की अभी तक कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट नहीं आई है इसी कारण मुर्गा मंडियों के उत्पादों की बिक्री पर रोक नहीं लगेगी और पोल्ट्री उत्पादों (Poultry products) की बिक्री पर प्रतिबंधित नहीं लगेगा।

डेयरी विभाग (Dairy department) ने बताया है कि, बीते सोमवार तक देश के 10 राज्यों में एवियन इन्फ्लूएंजा (Avian influenza) की पुष्टि हो चुकी है। इसके बाद 12 जनवरी को 10 राज्यों यानि केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा जलाशयों, जीवित पक्षियों के बाजार, मुर्गी पालन केंद्रों और चिड़ियाघरों के आसपास निगरानी बढ़ाने पर जोर दिया गया है।

ये भी पढ़ें : Indigo Airlines के स्टेशन मैनेजर की गोलीमार कर हत्या, आरोपी फरार

दिल्ली सरकार ने शहर के बाहर से लाए गए मुर्गा और पैक किए गए चिकन की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया है, इसी के बाद गिरिराज सिंह ने मीडिया में अपना बयान देते हुए कहा इंसानों में बर्ड फ्लू संचरण की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट नहीं है। चिकन खाने वाले लोगो को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में पक्षियों को मारे जाने की कार्रवाई जारी है और साथ ही देश में बर्ड फ्लू के लिए निवारक टीका उपलब्ध है।

Related Articles