Covid- 19 की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी से नही हुई किसी की मौत: केंद्र सरकार

नई दिल्ली: कोरोना (Covid- 19) की दूसरी लहर ने कुछ दिनों पहले मानो देश मे कोहराम मचा रखा था। कोरोना (Covid- 19) संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ देश मे ऑक्सीजन की कमी से कई लोगो ने अपनी जान गवा दी। मीडिया के माध्यम से अलग-अलग हिस्से से दर्दनाक तस्वीरें सामने आई। लेकिन आज मंगलवार को केंद्र सरकार (Central government) ने राज्यसभा को बताया कि दूसरी लहर में राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं हुई है।

उधर, कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि देश मे कोरोना की दूसरी लहर के कारण ऑक्सीजन की भारी कमी हुई। ऑक्सीजन की कमी की वजह से बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। केसी वेणुगोपाल के बयान पर जवाब देते हुए स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार (Dr Bharti Praveen Pawar) ने कहा कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है। भारत सरकार ने दूसरी लहर में देश के सभी राज्यो का समर्थन किया और हर नागरिक का ध्यान रखा है। मेडिकल जरूरतों से साथ ऑक्सीजन की सप्लाई सहित कई कार्रवाई भी की है।

इसके आगे उन्होंने कहा, देश में कोरोना के कारण मेडिकल ऑक्सीजन की मांग पहली से तीन गुना अधिक बढ़ गई थी और इसका निवारण करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए। पहली लहर के दौरान 3095 मीट्रिक टन की तुलना में दूसरी लहर में लगभग 9000 मीट्रिक टन (एमटी) ऑक्सीजन की मांग बढ़ी थी। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में केंद्र सरकार को सभी राज्यों को समान सप्लाई देने की सुविधा के लिए कदम उठाना पड़ा।

Related Articles