ज़बरदस्त घाटे के बावजूद assets में कोई कमी नहीं : रिपोर्ट

नई दिल्ली : पिछले कुछ सालों से एयर इंडिया को बेचने की कोशिश शुक्रवार को सरकार के टाटा ग्रुप का प्रपोजल स्वीकार करने के साथ ही सफल हो गई। इस सरकारी एयरलाइन को खरीदने के लिए एक अन्य एविएशन कंपनी स्पाइसजेट के मालिक अजय सिंह भी दौड़ में थे। एयर इंडिया लॉस में चल रही है लेकिन इसके पास assets की लंबी लिस्ट है।

assets में शामिल है बहुत कुछ

इस कड़ी में एयर इंडिया के साथ ही इसकी सब्सिडियरी एयर इंडिया एक्सप्रेस में पूरी हिस्सेदारी के अलावा ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी AI-SATS में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी भी बेची गई है। सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के डेटा के अनुसार, इन दोनों एयरलाइंस के पास 144 विमानों का बेड़ा है। इसके B777 विमान फाइनेंशियल लीज के तहत हैं और इनके लिए लीज रेंटल पर दोबारा मोलभाव किया जा सकता है। एयरलाइन को एक्वायर करने वाली कंपनी पुराने हो चुके इन विमानों को बदल भी सकती है।

एयर इंडिया के पास विदेश में 42 डेस्टिनेशंस के लिए 2,738 स्लॉट्स हैं। इनमें लंदन, न्यूयॉर्क, सिंगापुर और हांगकांग जैसे सबसे व्यस्त एयरपोर्ट्स पर स्लॉट्स शामिल हैं। इसके अलावा एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास सिंगापुर और दुबई जैसे इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस के लिए 651 साप्ताहिक स्लॉट्स हैं।

यह भी पढ़ें : Bhushan Power बैंक फ्रॉड केस में ED ने ज़ब्त की बिल्डिंग

Related Articles