जिम जाने का नही है समय, बनाने हो एब्स तो घर पर इन योगसनों का करें अभ्यास

लखनऊ: योग आसान करने से ना केवल तनाव दूर होता है बल्कि शरीर में लचीलापन भी आ जाता है, वहीं जो लोग Gym जाने के आदी हैं लेकिन बिना Gym के उनकी बॉडी पर असर पड़ रहा है। तो उन लोगों को इन योगासन को रोजाना करना चाहिए। जिससे उन्हें टोंड एब्स का लाभ मिलेगा। साथ ही बढ़ता हुआ पेट भी अंदर चला जाएगा। तो चलिए जानतें है कि वे कौन आसान है जिन्हें करने से अपर बॉडी पार्ट्स को फायदा पहुंचता है। और शरीर पर जमने वाला फैट घटता है।

तितली आसन

अगर आप शानदार एब्स पाने के लिए तितली आसन सबसे लाभकारी होता है। इसका अभ्यास करने के लिए, जमीन पर बैठ जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें और पैरों को खोल लें। इसके बाद, सिर को उठाएं और अपनी रीढ़ की हड्डी को पेल्विस की ओर क्रंच करें। थोड़ी देर रूकने के बाद फिर से शुरूआत करें।

बोट पोज

बोट पोज की सहायता से भी हम अपने एब्स बना सकते हैं। इसका अभ्यास करने के लिए, जमीन पर बैठ जाएं और अपने घुटनों को छाती तक ले आएं। अब अपने हाथों को छाती से सामने प्रार्थना की अवस्था में ले आएं। अब अपने हाथ को दाएं ओर मोड़ें और हाथों को प्रार्थना की अवस्था में ही रखें। अब इसी को दूसरे हाथ से भी करें।

पैरों से बोट पोज

पैरों की मदद से बोट पोज करने का अभ्यास एब्स बनाने में मदद करता है। इस योग का अभ्यास करने के लिए जमीन पर बैठें और घुटनों को सीने तक ले आएं। अब अपने हाथों को जमीन पर रखें और कमर के ऊपरी हिस्से को नीचे रखते हुए पैरों को ऊपर उठाएं।

विपरीत शलभासन

विपरीत शलभासन योग की प्रक्रिया करने से सीने और हाथों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों को आगे की ओर करें। सिर को बिल्कुल सीथा रखें और हाथों के साथ ही दोनों पैरों को उठाने का अभ्यास करें। इस अवस्था में रहने पर पूरा शरीर का बल पेट पर आ जाएगा। जिससे उनकी मांसपेशियों में मजबूती आएगी और जमा चर्बी को कम करने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: ध्यान से देखिये अपने नाखूनों को, अगर दिखने लगे सफेद दाग तो मिल सकते है शुभ-अशुभ संकेत

Related Articles