Nobel 2020 : अर्थशास्त्र के क्षेत्र में मिलग्रोम और विल्सन को मिला नोबेल सम्मान

Nobel 2020 : अर्थशास्त्र के क्षेत्र में मिलग्रोम और विल्सन को मिला नोबेल सम्मान

वाशिंगटन: 2020 में अर्थशास्त्र के क्षेत्र में Nobel पुरस्कार पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को दिया गया है। सोमवार को नोबेल प्राइज कमेटी ने इस साल के अंतिम और छठे पुरस्कार की घोषणा की है। मिलग्रो और विल्सन को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार ऑक्शन थ्योरी (नीलामी सिद्धांत) में सुधार और नीलामी के नए तरीकों का आविष्कार करने के लिए दिया गया है।

बता दें कि अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल विजेता मिलग्रोम और विल्सन दोनों अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर हैं। इन्होने Auction Theory कैसे काम करती है इसपर स्टडी की है। उन्होंने ऐसी वस्तुओं और सेवाओं के लिए (जैसे कि रेडियो फ्रीक्वेंसी) नए नीलामी प्रारूपों को तैयार किया, जिन्हें पारंपरिक तरीके से बेचना मुश्किल है। उनकी रिसर्च से दुनिया भर के विक्रेता, खरीदार और करदाताओं को लाभ पहुंचा है।

Auction Theory (नीलामी सिद्धांत) का प्रयोग करते हुए इन्होने बोली लगाने और लास्ट प्राइसिंग के डिफरेंट रूल्स से परिणाम को समझने की कोशिश की है।

विल्सन ने एक नार्मल प्राइस के प्रोडक्ट के लिए ऑक्शन थ्योरी डेवेलोप की। इस थ्योरी के अनुसार एक प्राइस जो पहले से अनिश्चित होता है लेकिन अंत में सभी के लिए समान रहता है। विल्सन ने दिखाया कि तर्कसंगत बोली लगाने वाले क्यों अपने सामान्य मूल्य के अपने सर्वश्रेष्ठ अनुमान से नीचे बोलियां लगाते हैं। वे विजेता होने के नुकसान के बारे में चिंतित होते हैं। अर्थात, ज्यादा भुगतान करने और इससे होने वाले नुकसान की उन्हें चिता रहती है।

पॉल आर मिलग्रोम, जन्म: 1948, Detroit, USA.
Ph.D. 1979 from Stanford University, Stanford, USA. Shirley and Leonard Ely Jr. Professor of Humanities and Sciences, Stanford University, USA.

रॉबर्ट बी विल्सन, जन्म: 1937, Geneva, USA.
D.B.A. 1963 from Harvard University, Cambridge, USA. Adams Distinguished Professor of Management, Emeritus, Stanford University, USA.

ये भी पढ़ें : बिजली कर्मचारी ने की बच्ची के साथ अश्लील हरकत, आरोपी गिरफ्तार

Related Articles