Nobel Prize 2020: वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को मिलेगा नोबेल शांति पुरस्कार

नई दिल्लीः साल 2020 के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा हो रही है। इसी कड़ी में मेडिसिन, कैमेस्ट्री और सहित्य के बाद नोबेल शांति पुरस्कार का एलान भी कर दिया गया है। इस साल वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को इस खिताब से नवाजा जाएगा।

दरअसल इस साल नोबेल शांति पुरस्कार की नामंकन फेहरिस्त में 300 से ज्यादा नाम थे, जिनमें से नोबेल समिति ने वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के नाम पर मुहर लगा दी है। वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के नाम का एलान करते हुए नॉर्वेजियन नोबेल पुरस्कार समिति ने बताया कि, “इस संस्था ने भूख के खिलाफ एक बड़ी जंग लड़ी है। वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने खाने को हथियार बना कर दुनिया में कई भूखे लोगों का पेट भरने का अभूतपूर्व कार्य किया है, जिसके कारण इस संस्था को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है।”

आपको बता दें कि वर्ल्ड फूड प्रोग्राम संयुक्‍त राष्‍ट्र की केंद्रीय एजेंसी है। यह संस्था विश्व भर में आपात स्थितियों का सामना कर रहे लोगों तक खाद्य सामाग्री मुहैया कराती है। खासकर गृह युद्ध और प्राकृतिक आपदाओं में  खाद्य सहायता पहुंचाने के साथ-साथ तकनीकी सहायता और क्षमता निर्माण सेवाएं प्रदान कराती है।

वर्तमान में वर्ल्ड फूड प्रोग्राम दुनिया के भोजन आधारित सामाजिक सुरक्षा कवच को सक्षम बनाने का प्रयास कर रही है, जिसके चलते लक्षित जनसंख्‍या तक भोजन को अधिक कुशलता और असरदार ढंग से पहुंचाया जा सके।

Related Articles