Nobel Prize 2020: पॉल आर मिलग्रो और रॉबर्ट बी विल्सन को मिलेगा अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

नई दिल्लीः साल 2020 के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की रही है। फिजिक्स, कैमिस्ट्री, साहित्य और शांति पुरस्कार के बाद अब अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार का भी एलान कर दिया गया है। इस साल यह खिताब नोबेल पुरस्कार पॉल आर मिलग्रो और रॉबर्ट बी विल्सन को दिया जाएगा।

दरअसल सोमवार को नोबेल पुरस्कार समिति ने इस साल के छठे और आखिरी नोबेल पुरस्कार का एलान करते हुए बताया कि, अर्थशास्त्र के क्षेत्र में साल 2020 का नोबेल पुरस्कार मिलग्रो और विल्सन को यह पुरस्कार ऑक्शन थ्योरी (नीलामी सिद्धांत) में सुधार और नीलामी के नए तरीकों का आविष्कार करने के लिए दिया गया है।

मिलग्रोम और विल्सन दोनों अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में से ताल्लुक रखते हैं। नीलामी सिद्धांत या ऑक्शन थ्योरी का इस्तेमाल करते हुए, शोधकर्ता बोली लगाने और अंतिम कीमतों के लिए विभिन्न नियमों के परिणामों को समझने की कोशिश करते हैं। यह विश्लेषण काफी मुश्किल होता है, क्योंकि उपलब्ध जानकारी के आधार पर बोली लगाने वाले रणनीतिक व्यवहार करते हैं।

विल्सन ने एक अध्ययन के द्वारा दिखाया कि तर्कसंगत बोली लगाने वाले क्यों अपने सामान्य मूल्य के अपने सर्वश्रेष्ठ अनुमान से नीचे बोलियां लगाते हैं। वे विजेता होने के नुकसान के बारे में चिंतित होते हैं। अर्थात, ज्यादा भुगतान करने और इससे होने वाले नुकसान की उन्हें चिता रहती है।

गौरतलब है कि इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र की संस्था वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को जरूरतमंदों को भोजन मुहैया कराने के लिए दिया जा रहा है।

Related Articles