उत्तर कोरियाई अधिकारी ने न्यूयॉर्क में पोम्पियो से की मुलाकात

0

न्यूयार्क। उत्तर कोरिया के वरिष्ठ अधिकारी किम योंग चोल ने दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच ऐतिहासिक बैठक से पहले न्यूयॉर्क में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात की। सीएनएन के मुताबिक, किम को पोम्पियो के साथ डिनर के बाद बुधवार रात लगभग 8.30 बजे मैनहट्टन के कोरिंथियन इमारत से बाहर जाते देखा गया।किम बीते 18 वर्षो में अमेरिका का दौरा करने वाले उत्तर कोरिया के सर्वाधिक वरिष्ठ अधिकारी हैं।


यह बैठक ऐसे समय में हुई है, जब दोनों देश अपने शीर्ष नेताओं के बीच ऐतिहासिक बैठक को लेकर कशमकश कर रहे हैं। ट्रंप और किम जोंग के बीच 12 जून को सिंगापुर में बैठक होनी थी, जिसे बाद में ट्रंप ने रद्द कर दिया था।अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को हुए इस डिनर को एक ऐसा अवसर बताया, जिससे द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे।

किम योंग चोल के न्यूयॉर्क पहुंचने से पहले व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा था कि यह बातचीत कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण पर केंद्रित होने जा रही है और ट्रंप एवं किम के बीच बैठक सिंगापुर में होगी। सीएनएन ने बुधवार को सैंडर्स के हवाले से बताया था, “हम 12 जून को होने वाली बैठक की तैयारी कर रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि यह बैठक होगी।”

loading...
शेयर करें