उत्तर रेलवे ने नई दिल्ली में Fit India Cyclothon का किया आयोजन

उत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ के तत्त्वावधान में करनैल सिंह स्टेडियम, नई दिल्ली में फिट इंडिया साइक्लोथॉन (Fit India Cyclothon) का आयोजन किया गया

नई दिल्ली: महाप्रबन्धक, उत्तर रेलवे एवं संरक्षक उत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ आशुतोष गंगल के मार्गदर्शन में उत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ के तत्त्वावधान नई दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम में फिट इंडिया साइक्लोथॉन (Fit India Cyclothon) का आयोजन किया गया।

5 क्रिकेट प्रैक्टिस पिचों का भी किया गया उद्घाटन

महाप्रबंधक आशुतोष गंगल एवं उत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन अध्यक्षा शिखा गंगल ने नवनिर्मित 5 क्रिकेट प्रैक्टिस पिचों का भी उद्घाटन किया। इन पिचों पर कृत्रिम प्रकाश की व्यवस्था की गई है जिससे खिलाड़ी रात में भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। इस प्रकार करनैल सिंह स्टेडियम अब एक राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बन गया है जहां पर रणजी ट्रॉफी के मैच भी आयोजित हो रहे हैं।

‘अपने स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन आधे घंटे का समय निकाले’

आशुतोष गंगल ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ‘फ़िटनेस का डोज़, आधा घंटा रोज़’ का नारा दिया है, जिसका उद्देश्य यह है कि प्रत्येक भारतीय नागरिक अपने स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन आधे घंटे का समय निकाले। इसी क्रम में इस साइक्लोथॉन का आयोजन किया जा रहा है। वर्तमान समय में साइक्लिंग न सिर्फ एक अभिरुचि बनकर उभरी है अपितु यह खुद को फिट रखने का एक सस्ता साधन भी है। कोविड महामारी (COVID-19) के समय में खुद को फिट रखकर इसे पराजित किया जा सकता है।

महाप्रबन्धक ने कहा कि साइक्लोथॉन के प्रतिभागियों को देखकर लगता है कि हमारे अधिकारी और कर्मचारी काफी ऊर्जावान और फिटनेस के प्रति सजग हैं। उन्होंने कहा कि करनैल सिंह स्टेडियम में बन रहे नए बॉक्सिंग हॉल, बहुउद्देशीय हॉल और नवीनीकृत कमरों के बनने से एक ही स्थान पर अनेक खेलों का आयोजन एक साथ हो सकेगा। साथ ही भविष्य में उत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ ने स्विमिंग पूल का नवनिर्माण, स्टेडियम में फ्लड लाइट तथा नए वेटलिफ्टिंग हॉल के निर्माण की भी योजना बनाई है जिससे करनैल सिंह एक स्पोर्ट्स हब के रूप में स्थापित हो जाएगा।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए उप मुख्य परिचालन प्रबंधक एवं सचिव, उत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ रजनीश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि कोविड महामारी से बचाव हेतु भारत सरकार द्वारा फिट इंडिया सायक्लोथाॅन (Fit India Cyclothon) कार्यक्रम सम्पूर्ण भारत में चलाया जा रहा है जिसका नारा है- फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज, जिसे अपनाकर हम अपने को फिट रख सकते है।

यह भी पढ़े:

Related Articles

Back to top button