फोन करने जा रहे हैं तो ध्यान दें, आज से बदल गया Landline से Mobile पर कॉल करने का नियम

नई दिल्ली: 15 जनवरी यानी शुक्रवार से मोबाइल (Mobile) पर कॉलिंग के नियम में बदलाव होने जा रहा है। शुक्रवार से लैंडलाइन (Landline) से मोबाइल (Mobile) फोन पर कॉल करने के लिए आपको शुरुआत में अब जीरो (0) उपयोग करना जरुरी होगा। दूरसंचार विभाग से मिली मंजूरी के बाद अब ये नया नियम लागू हो जाएगा। हालांकि अभी लैंडलाइन (Landline) से लैंडलाइन या मोबाइल (Mobile) से लैंडलाइन या मोबाइल से मोबाइल पर फोन करने की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

टेलीकॉम कंपनियों (Telecom companies) ने अपने उपभोक्ताओं को संदेश भेजकर टेलीकॉम विभाग (Dot) के नवंबर माह में जारी आदेश की याद दिलाई है। वहीं एयरटेल (Airtel) ने अपने उपभोक्ताओं को भेजे संदेश में कहा, 15 जनवरी से प्रभावी हो रहे डॉट के निर्देशों के हिसाब से लैंडलाइन (Landline) से मोबाइल पर फोन करते समय नंबर से पहले 0 डायल करना अनिवार्य कर दिया गया है। रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने भी अपने उपभोक्ताओं को इसी तरह का संदेश भेजा है।

शून्य डायल करना होगा अनिवार्य

नवंबर माह में संचार मंत्रालय (Ministry of Communications and Information Technology) ने लैंडलाइन (Landline) से मोबाइल (Mobile) पर फोन करने के लिए 0 डायल करना अनिवार्य किए जाने की जानकारी दी थी। साथ ही यह भी कहा था कि इस कदम से भविष्य में उपयोग के लिए पर्याप्त नंबरिंग खाली जाएगी। मंत्रालय के अनुसार लगभग 253 करोड़ नंबरिंग सीरीज उपलब्ध होने की संभावना है। सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पीके पुरवर ने इस बारे में संपर्क किये जाने पर कहा कि ग्राहकों को इससे अवगत कराने की शुरुआत की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: इन बड़ी हस्तियों का आज जन्मदिन, जानें उनसे जुड़े रोचक तथ्य

 

Related Articles

Back to top button