बिहार राज्यसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू

बिहार राज्यसभा की खाली सीट के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू

पटना: बिहार से राज्यसभा की एक रिक्त सीट के उप चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गई और उसके साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। राज्यसभा की एक सीट के उप चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है ।

नामांकन का दिन और समय

नामांकन सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक होगा। उम्मीदवार तीन दिसंबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। चार दिसंबर को नामांकन की जांच होगी। वहीं, पांच दिसंबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा। इसके बाद आवश्यकता होने पर 14 दिसंबर को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा और फिर चुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा।

सहायक निर्वाची पदाधिकारी नामित

निर्वाचन आयोग ने इस उप चुनाव के लिए पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल को निर्वाची पदाधिकारी और बिहार विधानसभा, पटना के भूदेव राय को सहायक निर्वाची पदाधिकारी नामित किया गया है। उम्मीदवार पटना प्रमंडल कार्यालय में नामांकन दाखिल करेंगे।

पासवान के निधन पर खाली हुई सीट

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री रहे लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के नेता रामविलास पासवान के निधन के कारण रिक्त हुई सीट के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है। बिहार से ऊपरी सदन के सदस्य के तौर पर पासवान का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक था, लेकिन उनका निधन पिछले 08 अक्टूबर को हो गया।

यह भी पढ़े:किसानों के प्रदर्शन को लेकर राहुल गांधी ने BJP पर कसा तंज, कहा- ‘सरकार ठंड में पानी की बौछार मार रही’

यह भी पढ़े:मुंबई 26/11 हमले की वीं बरसी पर उपराष्ट्रपति नायडू और शाह ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

Related Articles