अब ये सारे सर्टिफिकेट भी मिलेंगे Online

0

20071207-workingलखनऊ। अब बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट के लिए अब नगर निगम में बाबुओं के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद नगर निगम प्रशासन ने इसके लिए मैनुअल प्रक्रिया को बंद कर दिया है। अब ऑनलाइन आवेदन पर नगर निगम बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट जारी करेगा। हालांकि अभी मैनुअल आवेदन किए जा सकेंगे, लेकिन प्रमाण-पत्र ऑनलाइन ही जेनरेट किए जाएंगे।

अभी तक नगर निगम में बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट जारी करने की प्रक्रिया मैनुअल ही थी। लोगों को नगर निगम में जाकर प्रपत्रों के लिए आवेदन करना पड़ता था। इस प्रक्रिया में काफी दिक्कत होती थी। लोगों को जोनल ऑफिस से लेकर नगर निगम मुख्यालय तक के चक्कर लगाने पड़ते थे। इसके बाद भी काफी दिक्कत उठानी पड़ती थी। रजिस्ट्रार बर्थ ऐंड डेथ रजिस्ट्रेशन ने सभी नगर निगमों और शहरी निकायों को प्रक्रिया ऑनलाइन करने के निर्देश दिए थे। इसके तहत नगर निगम ने मैनुअल प्रक्रिया पूरी तरह से बंद कर दी है।

करना होगा ऑनलाइन आवेदन

नगर आयुक्त उदयराज सिंह ने बताया कि नई प्रक्रिया के तहत व्यक्ति को ऑफिस ऑफ रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया के वेब पोर्टल www.crsorgi.gov.in पर लॉगिन करना होगा। इसके होमपेज पर जनरल पब्लिक साइनअप लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। ऑनलाइन सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड भी किया जा सकेगा। इसके वेरीफिकेशन के बाद निर्धारित प्रक्रिया पूरी होने पर 21 दिन के भीतर बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट ऑनलाइन ही जारी कर दिया जाएगा।

मैनुअल आवेदन भी होंगे

उन्होंने बताया कि अभी मैनुअल आवेदन किए जा सकेंगे, लेकिन प्रक्रिया के ठीक से शुरु हो जाने के बाद मैनुअल आवेदन की प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी। वहीं, ऑनलाइन आवेदन के लिए जन सुविधा केंद्र की मदद ली जा सकेगी। मैनुअल आवेदन के बाद भी प्रमाण-पत्र ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे।

स्मार्ट फोन से हो सकेगी आवेदन की जांच

जारी किए गए हर बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट की जांच स्मार्ट फोन से की जा सकेगी। इसके लिए सर्टिफिकेट पर क्यूआर कोड भी दिया गया है, जिसे स्कैन करने पर प्रमाण-पत्र की पूरी डिटेल स्क्रीन पर आ जाएगी। वहीं, रजिस्ट्रार बर्थ ऐंड डेथ रजिस्ट्रेशन की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन वेरीफिकेशन किया जा सकेगा।

loading...
शेयर करें