Ayushman Bharat के तहत अब ब्लैक फंगस का भी होगा इलाज

नई दिल्ली : सरकार ने Ayushman Bharat योजना के तहत करीब चार सौ बीमारियों के इलाज की दरें बढ़ा दी हैं। इसके साथ साथ इसमें ब्लैक फंगस से जुड़ा नया मेडिकल पैकेज भी शामिल किया है। जानकारों के मुताबिक सरकार के इस कदम से पैनल में शामिल अस्पतालों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में सहूलत होगी।

Ayushman Bharat में पांच लाख रूपये तक की मुफ्त इलाज

इस कड़ी में हेल्थ मिनिस्ट्री ने एक बयान में जारी कर कहा, “इस योजना के तहत कुछ पैकेज की दरों में बढ़ोतरी  गई हैं। इसके अलावा करीब चार सौ तरह के इलाज की दरें संशोधित भी की गई हैं। जिसके तहत ब्लैक फंगस को भी जोड़ा गया है।”इस कड़ी में हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मांडविया ने कहा, “मुझे खुशी है कि स्वास्थ्य लाभ पैकेज (एचबीपी 2.2) के संशोधित संस्करण से पैनल में शामिल अस्पतालों को आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई के तहत लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में मजबूती मिलेगी।”

उन्होंने कहा, “कैंसर विज्ञान पर संशोधित पैकेज से देश में लाभार्थियों के लिए कैंसर देखभाल बढ़ेगी। ब्लैक फंगस से संबंधित नए पैकेज के जुड़ने से लाभार्थियों को बहुत राहत मिलेगी। मुझे यकीन है कि यह दरें तर्कसंगत हैं, जिससे निजी अस्पतालों में इस योजना को अपनाने में सुधार आएगा और लाभार्थियों की जेब पर कम बोझ पड़ेगा।”

आपको बता दें फिलहाल आयुष्मान भारत में डेढ़ हज़ार से ज़यादा तरह के इलाज शामिल हैं। इसके तहत हर साल प्रति परिवार पांच लाख रूपये तक की मुफ्त एवं बेनकदी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जाती है।

यह भी पढ़ें : मोदी आज मध्य प्रदेश में ग्रामीणों को बांटेंगे e-property card

Related Articles