अब एटीएम मशीन में कूड़ा डालने पर मिलेंगा कैश, जानिए पूरा सच

0

लखनऊ। अक्सर हम लोग बेकार सामान कूड़ेदान में डालते है या फिर ऐसे ही सड़क पर फेक देते है। अब जरा गौर कीजिए अगर आप भी वेस्ट सामान को कचरे में फेंकते है तो इससे पहले यह खबर जरूर पढ़ लें क्योंकि इसके बाद आपका दिमाग हिल जायेगा। अक्सर आपने केवल एटीएम का इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए किया होगा। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एटीएम का एक ऐसा ख़ास प्रयोग जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे।

एटीएम

हाल ही में एक ऐसी एटीएम मशीन सामने आई है, जिसमें कूड़ा डालकर आप पैसा निकाल सकते हैं। ये मशीन फिलहाल उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में लगाई गई है। नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने मंगलवार को 2 गाबरेज मशीन का लोकार्पण किया। कहा जा रहा है कि लखनऊ के बाद इस मशीन को पूरे भारत में लगाया जाएगा।

दरअसल, भारत सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया है क्योंकि इस मशीन से कचरे के जरिए फैली गंदगी को रोकना चाहती है और इसके जरिए लोगों को पैसे भी मिल सकेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मशीन को लॉन्च करते हुए कहा कि इस मशीन को बनाने वाले डेवलपर्स और रिसर्चर्स को वह धन्यवाद देते हैं।

इस मशीन को सबसे पहले लखनऊ में लाया गया है और अगर लखनऊ में इस मशीन का प्रयोग सक्सेसफुल रहता है, तो इसे देश के सभी शहरों में लगाया जाएगा। बता दें कि इस मशीन में आधार आईडी रीडर लगा होगा जिससे कचरा डालने वाले की पहचान आधार के जरिए की जा सकेगी और उसके पास कचरे के पैसे पहुंच जाएंगे।

loading...
शेयर करें