अब बच्चों को लग सकेंगी Covaxin की डोज़, 2 से 18 साल तक के लोगों को मिली मंजूरी

नई दिल्ली: कोविड -19 पर विषय विशेषज्ञ समिति ने 2-18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए भारत बायोटेक के Covaxin को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने सितंबर में 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर कोवैक्सिन के चरण-2 और चरण-3 परीक्षणों को पूरा किया था और इस महीने की शुरुआत में ड्रग्स एंड कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को परीक्षण डेटा जमा किया था।

बच्चों को लगाई जाएगी Covaxin की 2 डोज

विषय विशेषज्ञ पैनल ने एक बयान में कहा, “विस्तृत विचार-विमर्श के बाद, समिति ने आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए 2 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीके के बाजार प्राधिकरण को मंजूरी देने की सिफारिश की।” मेड इन इंडिया वैक्सीन दो खुराक में दी जाएगी, पहली और दूसरी खुराक के बीच 20 दिनों के अंतराल के साथ।

हालाँकि, आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण कुछ शर्तों के अधीन है। Covaxin का विकासकर्ता संपूर्ण विरियन, निष्क्रिय कोरोना वायरस वैक्सीन अनुमोदित नैदानिक ​​परीक्षण प्रोटोकॉल के अनुसार अध्ययन जारी रखेगा। इसे अद्यतन निर्धारित सूचना/पैकेज इंसर्ट (PI), उत्पाद विशेषताओं का सारांश (SMPC) और तथ्य पत्रक प्रदान करना होगा।

इसके अलावा, फर्म को AEFI और AESI पर डेटा सहित सुरक्षा डेटा, पहले दो महीनों के लिए हर 15 दिन और उसके बाद मासिक और न्यू ड्रग्स एंड क्लिनिकल ट्रायल रूल्स, 2019 की आवश्यकता के अनुसार, उचित विश्लेषण के साथ प्रस्तुत करना चाहिए।

इस बीच, WHO ने अभी तक Covaxin को आपातकालीन उपयोग की अनुमति नहीं दी है। भारत बायोटेक ने कथित तौर पर 9 जुलाई तक WHO को सूचीबद्ध करने के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज जमा कर दिए थे, और WHO की समीक्षा प्रक्रिया, जिसमें लगभग छह सप्ताह लगते हैं, जुलाई के अंत तक शुरू हो गई थी।

अगस्त में वापस, भारत ने 12 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए ZyCov-D के कोविड -19 वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी भी दी थी। वैक्सीन को फार्मास्युटिकल फर्म Zydus Cadila द्वारा विकसित किया गया है और यह दुनिया में स्वीकृत होने वाला पहला DNA वैक्सीन है।

यह भी पढ़ें: ओडिशा के मलकानगिरी में 2 महिलाओं समेत 3 माओवादी ढेर

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles