अब नॉर्मल शहद नहीं करें White Honey का सेवन, जानें इसके बेमिसाल फायदे

शहद का सेवन तो हर किसी ने किया है। इसका रंग ब्राउन कलर का होता है। सफेद शहद (White Honey) स्वाद में मीठा होता है साथ ही सेहत के लिए भी यह काफी फायेदमंद होता है।

लखनऊ: शहद का सेवन तो हर किसी ने किया है। इसका रंग ब्राउन कलर का होता है। सफेद शहद (White Honey) स्वाद में मीठा होता है साथ ही सेहत के लिए भी यह काफी फायेदमंद होता है। लेकिन क्या कभी आपके व्हाइट हनी खाया है? इसे कच्चे शहद के तौर पर जाना जाता है। जैसा की इसके नाम से ही स्पष्ट है इसका रंग सफेद होता है. इसमें किसी तरह की हीटिंग प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं किया जाता जिस कारण यह सफेद रंग का होता है। नॉर्मल हनी की तुलना में सफेद हनी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

आइए जानते हैं White Honey के फायदें

व्हाइट हनी में विटामिन ए और बी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्ता आदि ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकता है साथ ही कैंसर जैसी घातक ​बीमारी से बचाव करता है। खांसी और गले में खराश होने पर सफेद हनी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे गर्म पानी में डालकर पीने से आराम मिलता है। सफेद शहद में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, ऐसे में ये त्वचा के घावों को भरने के लिए उपयोगी होता है।

white honey
white honey

साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखता है और सुंदर बनाता है। एडिमा, गठिया, सियाटिका (sciatica), बवासीर, स्टोमैटाइटिस, मसूड़ों से खून बहना, महिलाओं में बांझपन के उपचार में मदद करता है। यह ब्लड सर्कुलेशन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है। शरीर के आंतरिक अंगों के कार्य में सुधार करता है।

यह भी पढ़ें: मंदिरा बेदी ने अपने दिवंगत पति राज कौशल की याद में की पूजा, देखें तस्वीर

यह भी पढ़ें: Monsoon Session: विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही 2 अगस्त तक स्थगित

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles