अब खुद ही घर में कर सकेंगे Corona जाँच, टेस्टिंग किट को ICMR ने दी मंजूरी

नई दिल्ली: Corona संक्रमण की पहचान करने के लिए एक समय हमारे पास किसी तरह के कोई संसाधन नहीं थे. सबसे पहले पिछले वर्ष जब देश में Corona virus ने दस्तक दी थी तब हमारे पास टियूबरक्लोसिस डिटेक्ट करनी की टेस्टिंग मशीन मात्र थी. जिसकी मदद से कोरोना संक्रमण की जाँच की जाती थी. हाल-फिलहाल Antigen और RTPCR टेस्ट के जरिये ही Covid-19 की जाँच जा रही है. इस लिहाज से कोरोना से जंग को और प्रभावी बनाने के लिए ICMR ने घर पर ही अब कोरोना जांच को मंजूरी दे दी है. यानी अब कोरोना महामारी के बीच अब आप घर पर ही Covid test कर सकेंगे.

बता दें ऐसा एक एक होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (RAT) किट के जरिये हो सकेगा है. गाइडलाइन के मुताबिक इसका इस्तेमाल केवल कोरोना के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए लोग कर सकते हैं.

टेस्टिंग किट जल्द होगी बाजार में उपलब्ध

हालांकि भारत सरकार की ओर से घर पर प्रयोग कर कोरोना टेस्ट की टेस्टिंग किट RAT के ज्यादा परीक्षण की सलाह नहीं दी है. ICMR के अलावा DGCI ने भी घरेलू टेस्टिंग किट को बाजार में बिक्री की मंजूरी दे दी है. यह अलग बात है कि यह टेस्टिंग किट तुरंत बाजार में उपलब्ध नहीं होगी, इसे व्यापक स्तर पर उपलब्ध कराने में कुछ समय लगेगा. जाहिर है कोरोना के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिलने के बाद अब कोरोना की जांच करना बहुत आसान हो जायेगा. फिलहाल भारत में केवल एक कंपनी को इसकी मंजूरी दी गई है, जिसका नाम Mylab Discovery Solutions Limited है.

Mylab ने एक video भी जारी किया है…

Google play स्टोर और Apple स्टोर से डाउनलोड करें टेस्टिंग App

बता दें कि होम टेस्टिंग मोबाइल एप्लीकेशन को Google play स्टोर और Apple स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. ये यहां उपलब्ध है. टेस्टिंग के लिए सभी जरुरी जानकारी आपको यह उपलब्ध होगी. इस एप्लीकेशन का नाम Mylab Covisself है. बता दें कि अभी कोरोना टेस्ट की एंटीजन की रिपोर्ट जहां तुरंत मिल जाती है, वहीं RTPCR जांच रिपोर्ट 24 घंटे में आती है. ऐसे में अब कोरोना टेस्टिंग के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट RAT को मंजूरी मिलने से जांच में तेजी आएगी. ICMR ने यह भी कहा कि एंटीजन टेस्ट में निगेटिव आने वालों को अब RTPCR टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं होगी. इससे पहले लोग Antigen के बाद RTPCR टेस्ट करवाते थे.

ये भी पढ़ें : Bold Scenes की वजह से भारत में ‘Ban’ हो गई थी ये हॉलीवुड मूवी, Netflix पर बनाया रिकॉर्ड

Related Articles