अब पोस्ट ऑफिस अकाउंट में 500 से कम रखा तो काटेंगे पैसे, अन्य नये नियम भी हुए लागू

अब सेविंग अकाउंट में 500 रुपये खाताधारक को बना कर रखना होगा. ऐसा न करने पर आपके खाते से 100 रुपये अपने आप काट लिए जायेंगे. ऐसा 11 दिसम्बर के बाद होना शुरू हो जायेगा.

लखनऊ: अगर आप भी इंडियन पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होल्डर हैं तो ये बेहद जरुरी खबर आपके लिए ही है. आपको अब थोड़े होशियार होने की जरुरत है क्योकि भारतीय डाकघर ने बचत खातों के नियमों में कुछ बदलाव किया है. अब सेविंग अकाउंट में 500 रुपये खाताधारक को बना कर रखना होगा. ऐसा न करने पर आपके खाते से 100 रुपये अपने आप काट लिए जायेंगे. ऐसा 11 दिसम्बर के बाद होना शुरू हो जायेगा.

बता दें कि 12 दिसंबर 2019 को भारत सरकार ने एक गजट जारी कर पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस को 50 से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया था. खाते में न्यूनतम बैलेंस 500 रुपए करने के लिए ग्राहकों को एक वर्ष का समय दिया गया था जिसकी मियाद 11 दिसम्बर 2020 को पूरी होने जा रही है.

नए पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर भी होगा लागू

इसके बाद यदि बचत बैंक खाते में 500 रुपए से कम होते हैं तो खाताधारक को अपने खाते में न्यूनतम 500 रुपए जमा करवाने होंगे. नए नियम पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट खुलवाने पर भी लागू होगा। नया खाता अब 50 की जगह 500 रुपए से ही खुलेगा.

ऐसा न करने से खाता हो सकता है बंद

निदेशक पोस्टल सर्विस शहनवाज अख्तर ने बताया कि कस्टमर के सेविंग अकाउंट में अगर  मिनिमम बैलेंस 500 रुपये नै होता है या कम होता है तो उसके खाते से 100 रुपये की कटौती खुद हो जाएगी. वहीं कटौती के बाद अगर खाते में जमा राशी शून्य हो जाती है तो ऐसे अकाउंट अपने आप ही बंद हो जाएंगा.

ये भी पढ़ें : कड़ी सुरक्षा के बीच घाटमपुर में वोटिंग जारी, 3.19 लाख वोटर्स चुनेंगे अपना विधायक

Related Articles

Back to top button