अब मेड इन इंडिया होगा iPhone X, जुलाई से शुरू होगा प्रोडक्शन

नई दिल्ली : ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन जुलाई महीने से भारत में एप्पल के लिए कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू करने जा रही है। iPhone X रेंज कके स्मार्टफोन्स भारत में मौजूद चेन्नई की 160 एकड़ में फैली फैक्ट्री में बनाए जाएंगे। कंपनी के अधिकारी ने बताया कि फॉक्सकॉन चेन्नई में iPhone X के साथ शुरुआत करेगी। कंपनी की यह कोशिश रहेगी कि भविष्य में वो अपनी प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाए और कंपनी के दूसरे मॉडल्स का भी उत्पादन यहां शुरू किया जाए।

iPhone SE से हुआ था भारत में कंपनी का प्रोडक्शन शुरू:

Apple ने भारत में मैन्यूफैक्चरिंग की शुरुआत विस्ट्रॉन के साथ की थी। यह ताइवन की कंपनी है। विस्ट्रॉन ने 2 साल पहले भारत में सबसे पहले iPhone SE का प्रोडक्शन शुरू किया था। इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए iPhone 6S मॉडल का प्रोडक्शन भी भारत में किया गया। इन दोनों के बाद अब iPhone 7 का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया गया है। इन सभी फोन्स के प्रोडक्शन बेंग्लुरू के प्लांट में किए जा रहे हैं।

कंपनियां भारत में बढ़ाएंगी उत्पादन:

विश्लेषकों की मानें तो मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनियां भारतीय बाजार में मैन्यूफैक्चरिंग करने के लिए बेहद उत्सुक है। आने वाले कुछ ही समय में ये कंपनियां अपनी डिवाइसेज का उत्पादन भारत में बढ़ाएंगी। वर्ष 2018 में भारत में 29 करोड़ हैंडसेट असेंबल हुए थे। वहीं, वर्ष 2014 में सिर्फ 5.9 करोड़ फोन यहां असेंबल किए गए थे।

Apple iPhones को ज्यादा कीमत के साथ लॉन्च किया जाता है। इसी के चलते भारत में कंपनी का शिपमेंट 1 फीसद है। भारत में अगर कंपनी प्रोडक्शन करती है तो उसे 20 फीसद इम्पोर्ट ड्यूटीज में राहत दी जाएगी। वहीं, 30 फीसद स्थानीय सोर्सिंग नियम को पूरा करने में मदद मिलेगी। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि चीन में भी Apple के मार्केट शेयर में गिरावट आई है जिससे अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर चल रहा है।

Related Articles