अब सांसदों का भी वेतन होगा डबल

15TH_CITY_PARLIAME_1144100fनई दिल्ली। दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी के विधायकों का वेतन बढ़ने के बाद अब केंद्र सरकार सांसदों के वेतन में बढ़ातरी करने का मन बना चुकी है। इस संबंध में वित्‍त मंत्रालय के पास एक प्रस्‍ताव भी भेजा गया है। अगर यह प्रस्‍ताव पारित हो जाता है तो सांसदों को हर महीने 2 लाख 80 हजार रुपए तक वेतन मिलेगा।

इस प्रस्ताव में सांसदों को मिलने वाले वेतन को 50 हजार से बढ़ाकर एक लाख और निर्वाचन क्षेत्र भत्ता 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 90 हजार करने की सिफारिश की गई है। प्रस्ताव में सांसदों की मूल पेंशन 20 हजार से बढ़ाकर 35 हजार करने की भी बात है। इसके अलावा पांच साल से ज्यादा समय तक सांसद रहने वाले सांसदों को पेंशन के तौर पर और अधिक वेतन देने की बात भी कही गई है।

अगर वित्त मंत्रालय प्रस्ताव को पास कर देता है तो संसद में सांसदों के वेतन, भत्ते और पेंशन के संशोधित विधेयक को पास किया जाएगा। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक वित्त मंत्रालय इस प्रस्ताव को पास कर सकता है। इससे पहले वित्त मंत्री ने पिछले बजट में लोकसभा सांसदों की यात्रा के लिए 295.25 करोड़ और राज्यसभा सांसदों के लिए 121.96 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी।

इससे पहले बढ़ चुका है दिल्‍ली के विधायकों का वेतन

मुख्यमंत्री अर‍विंद केजरीवाल की आम आदमी की सरकार ने विधानसभा में विधायकों के वेतनवृद्धि का विधेयक पास कर दिया है। बिल के पास होते ही विधायकों की सैलरी में 400 फीसदी का इजाफा हो गया है। बीजेपी के विरोध और फिर सदन के वाकआउट के बीच सभी भत्ता आदि को मिलकार अब दिल्ली के विधायकों को हर महीने 2,35,000 रुपये मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply