अब कोई नहीं रहे बेरोजगार, नौकरी की आई भरमार, दीवाली से पहले सबको मिलेगा रोजगार

लखनऊ: देश में बेरोजगारी की मुसीबत झेल रहे बेरोजगार युवाओं को इस साल की दीपावली पर नौकरी का बड़ा तोहफा देेने की तैयारी की जा रही है। दीवाली से पांच दिन पहले 30 अक्टूबर को बख्शी का तालाब में लगने वाले वृहद रोजगार मेले में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या नियुक्ति पत्र देंगे। इसके अलावा लालबाग के सेवायोजन कार्यालय की ओर से लगने वाले वृहद मेले में हाईस्कूल से लेकर स्नातक और आइटीआइ पास को भी शामिल किया जाएगा।

इस रोजगार मेले में 50 से अधिक कंपनियां दो हजार से अधिक युवाओं को नौकरी का तोहफा देंगी। हालांकि, कंपनियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसे में रिक्तपदों की संख्या मेें मेले के दिन और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

वृहद रोजगार मेला लगाने के लिए कंपनियों ने पंजीयन कराना शुरू कर दिया है। बेरोजगार युवा भी सेवायोजन की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर जाकर आनलाइन आवेदन के साथ ही अपना पंजीयन भी करा सकते हैं। योग्यता के अनुरूप वेतन दिया जाएगा।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और उप्र काैशल विकाश मिशन की ओर से 30 अक्टूबर को बख्शी का तालाब स्थित एसआर ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन परिसर में सुबह 10 बजे से मेला लगेगा। कोरोना संक्रमण की गाइडलाइन के अनुरूप मेला लगेगा। सभी शैक्षिक दस्तावेजों और आधार कार्ड व फोटो के साथ युवाओं के मेले में आना होगा।

सेवामित्र एप

बिना मास्क के मेले में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं संक्रमण काल में बाहर से आए ऐसे कुशल श्रमिकों को सेवामित्र एप sewamitra.up.nic.in के माध्यम से रोजगार से जोड़ा गया। पंजीयन के दौरान जरूरी दस्तावेज और अन्य जानकारियां भी आनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएंगी।

इन पदों पर नौकरी

इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, बाइक रिपेयर मिस्त्री, कारपेंटर, ब्यूटीशियन, फोटोग्राफर, टीवी मैकेनिक, कार मिस्त्री, कंप्यूटर मिस्त्री, मोबाइल मिस्त्री,पंप रिपेयर, इंजन मैकेनिक, शीट मेटल, खरादी जैसे कौशल वाले श्रमिकों का भी पंजीयन किया जाएगा। घर बैठे सेवामित्र एप या टोलफ्री नंबर 1555330 पर मैकेनिक आम लोग भी बुला सकते हैं। सेवामित्र एप, कौशल विकास मिशन की पूरी जानकारी भी मेले में दी जाएगी।

Related Articles