अब कोई नहीं रहेगा शिक्षा से वंचित, केंद्र सरकार ने छात्रवृत्ति (Scholarship) के लिए जारी किया बंपर पैकेज

राजस्थान की पूर्व मंत्री अनिता भदेल (Anita Bhadel) ने केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा नीति के तहत छात्रवृत्ति के लिए बंपर पैकेज जारी करने पर खुशी जाहिर की है।

अजमेर: राजस्थान की पूर्व मंत्री अनिता भदेल (Anita Bhadel) ने केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा नीति के तहत छात्रवृत्ति (Scholarship) के लिए बंपर पैकेज जारी करने पर खुशी जाहिर की है। अजमेर दक्षिण क्षेत्र से भाजपा विधायक अनिता भदेल ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पैसे के अभाव में अब कोई भी शिक्षा (Education)से वंचित नहीं रहेगा।

इसके आगे उन्होंने कहा केंद्र सरकार ने युवा वर्ग को शिक्षा से जोड़ने के अलावा गरीब परिवारों को ध्यान में रखते हुए प्रतिवर्ष दी जाने वाली 1100 करोड़ की वार्षिक छात्रवृत्ति को बढ़ाकर अब छह हजार करोड़ रुपये का पैकेट घोषित किया है जिसका लाभ मोटे तौर पर 60 लाख से ज्यादा बच्चों को मिल सकेगा।

ये भी पढ़ें : प्रदूषण नियंत्रण नियमों के उल्लंघन पर 1.59 करोड़ रुपये का जुर्माना

उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत विशेष अभियान चलाकर दसवीं से ऊपर के सभी पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों को इसका लाभ दिलाया जाएगा ताकि पैसे के अभाव में कोई भी विद्यार्थी शिक्षा से दूर नहीं रहे। उन्होंने कहा कि यह मोदी सरकार का सबसे बड़ा कदम है। पूर्व में वर्ष 2013-14 मे 17 प्रतिशत तथा हाल के 2018-19 में 23 प्रतिशत ही छात्रवृत्ति मिलती थी लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाते हुए केंद्र सरकार राज्यों से सूची लेकर सीधे ही बैंक खातों में स्थानांतरित करेगी।

Related Articles

Back to top button