रेप और छेड़छाड़ पर लगेगी लगाम, लडंकी को छूते ही आऱोपी को लगेगा जोरदार करंट

0

नई दिल्ली। मौजूदा समय में देश में सबसे बड़ी बुराई है तो वह बालात्कार है। हर दिन आपको सैकड़ो खबरें मिल जाएंगी इस संबंध में, कुछ तो खबरें कभी कभी आपका मन भी विचलित कर देती है। यह ऐसी समस्या बनी हुई है जिससे देश उबर ही नहीं पा रहा है, लेकिन इस बार एक युवक ने इस समस्या का समाधान निकाल लिया है। अब आपसे कोई रेप करने या फिर छेड़छाड़ करने की कोशिश करेगा तो उसको जोरदार करेंट का झटका लगेगा।

सुनने में शायद आपको यकीन न हो, लेकिन इस बाऱ हैदराबाद के 17 वर्षीय लड़के ने एक ऐसा तरीका निकाला है, जो देश में एक वरदान के रूप में काम करेगा।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या है य़ह अनोखा अविस्कार

दरअसल सिद्धार्थ मंडल नाम के इस लड़के ने लड़कियों और महिलाओं को रेप या अन्य किसी प्रकार की हिंसा से बचाने के लिए यह पहल की है। सिद्धार्थ मंडल ने एक ऐसा फुटवियर तैयार किया है जिससे लड़की को छूने वाले को करंट लगेगा। साथ ही फुटवियर में ऐसा सेंसर लगाया गया है जो घटना का अंदेशा होते ही पुलिस और लड़की के परिजनों को तुरंत घटना की जानकारी देगा। इस फुटवियर को उन्होंने ‘ElectroShoe’ नाम दिया है। सिद्धार्थ का दावा है कि यदि किसी भी लड़की ने इस चप्पल को पहना तो उसके साथ कोई छेड़खानी नहीं कर सकता।

क्या होगी करंट की क्षमता औऱ क्या रखना पड़ेगा ध्यान

इसे फुटवियर को चार्ज करने के लिए बिजली और बैटरी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यह लड़की के चलने से ही चार्ज हो जाएगा। सिद्धार्थ ने यह टेस्ट खुद एक लड़की पर करके देखा है जो बिल्कुल सही हुआ। इसे पहनने के बाद बाहर निकलते समय लड़कियों को यह जांचना जरूरी है कि बैटरी चार्ज है या नहीं। इस फुटवियर को पहनने के बाद लड़की को छूने वाले को 0.1amp करंट का झटका लगेगा। साथ ही यह पुलिस और लड़की के परिजनों को सटीक लोकेशन की भी जानकारी देगा।

 

 

loading...
शेयर करें