अब ऑनलाइन होगी एयरफोर्स की परीक्षा, 15 दिसंबर से शुरू हो जाएंगे रजिस्ट्रेशन

0

नई दिल्ली। अगर आप वायुसेना में काम करने की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की साबित हो सकती है। क्योंकि जनवरी में होने वाले ऑनलाइन टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन 15 दिसंबर से शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा एक्जाम के पैटर्न में भी बदलाव किया गया है, अब लिखित टेस्ट के बजाए ऑनलाइन टेस्ट लिया जाएगा।

ये परीक्षा वायुसेना में अफसर और एयरमैन काडर के लिए होनी है। अफसर काडर के लिए एयर फोर्स कॉमन ऐडमिशन टेस्ट(AFCAT) होगा, जबकि एयरमैन काडर के लिए STAR (शेड्यूल्ड टेस्ट फॉर एयरमैन रिक्रूटमेंट) होगा। ऑनलाइन टेस्ट के वेब पोर्टल की सोमवार 11 दिसंबर को शुरूआत हुई।

ऑनलाइन टेस्ट की वजह से देशभर के कैंडिडेट्स को बहुत फायदा होगा, इससे उन्हें टेस्ट देने के लिए जगह-जगह भटकना नहीं पड़ेगा। वो अपने आस- पास के बताए गए सेंटर पर जाकर ये टेस्ट दे सकते हैं। जानकारी के मुताबिक ये ऑनलाइन टेस्ट सिर्फ वायुसेना में ही नहीं बल्कि नौ और थल सेना के टेस्ट के लिए भी लागू किया जाएगा। इससे उन उम्मीदवारों को काफी फायदा पहुंचने की उम्मीद है, जो दूरदराज के इलाकों में रहते हैं।

कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोई सेंटर नहीं हुआ करता था। अब देश भर में 760 परीक्षा केंद्र होंगे, जिससे पहले के मुकाबले कैंडिडेट को काफी कम दूरी की यात्रा करनी पड़ेगी। करीब 6 लाख कैंडिडेट्स को फायदा होगा, जो हर 6 महीने में होने वाली परीक्षाओं में शामिल होते हैं।

loading...
शेयर करें