खुशखबरी: नए साल में बैंक से मिलेंगे Railway tickets

01IN_TRAIN_TICKET_29004fलखनऊ। नए साल से आपको टिकट लेने के लिए रेलवे स्टेशन नहीं जाना पड़ेगा। अब रेलवे टिकट भी बैंक से मिल सकेगा। रेलवे निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ डाक विभाग की तर्ज पर रेलवे टिकट बेचने की योजना नए साल में लागू करने जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर रेलवे ने एक निजी बैंक से करार भी कर लिया है। इसे अगले साल पेश होने वाले रेल बजट में घोषित किया जा सकता है।

रेलवे ग्रामीण क्षेत्रों तक अपने आरक्षित टिकट बेचने के लिए डाकघरों को पहले ही शामिल कर चुका है। अब बड़े शहरों में रेलवे निजी बैंकों के साथ टिकट बेचने की तैयारी कर रहा है।

कियॉस्क एटीएम से बनवाए टिकट

रेलवे बोर्ड के पैसेंजर मार्केटिंग विभाग के एक उच्च अधिकारी के मुताबिक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर रेलवे ने जिस निजी बैंक के साथ करार किया है, उसे हर टिकट के बदले 10 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। बैंक को अपना कर्मचारी नहीं तैनात करना होगा। यात्री एटीएम की तरह कियॉस्क एटीएम से अपना आरक्षित टिकट बनवा सकेंगे।

ये भी पढ़ें : अब मुम्बई AC Special train लगाएगी ज्यादा फेरे

जल्द हो सकती है घोषणा

चारबाग स्टेशन सहित देश के बड़े रेलवे स्टेशनों पर एटीएम लगाने वाले बैंकों को पहले ही कियॉस्क वाले एटीएम लगाने के आदेश दिए गए थे। इसके बावजूद इन बैंकों ने कियॉस्क वाले एटीएम नहीं लगाए थे। अब रेलवे निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ अपनी इस योजना को नए सिरे से लागू करने जा रहा है। इस पॉलिसी पर रेलवे अफसर अभी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं, लेकिन उनका मानना है कि रेल बजट 2016-17 में रेलमंत्री इस महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा कर सकते हैं।

चयन करेंगे मंडल मुख्यालय

रेलवे की इस पॉलिसी को शुरू करने का काम मंडल रेल मुख्यालय स्तर पर किया जाएगा। मंडल मुख्यालय ही यह तय करेंगे कि किस शहर में किस निजी बैंक की शाखा को इस सेवा से जोड़ा जाएगा। इसके लिए एक जेएजी ग्रेड अधिकारियों की कमेटी भी बनेगी, जो कि स्थानीय स्तर पर नियम व शर्ते तय करेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button