देश में अब युवावों को देनी होगी कई नौकरियों के लिये सिर्फ एक परीक्षा,कैबिनेट से प्रस्ताव पास

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की आज यानी बुधवार को बैठक हुई जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए.जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण फैसला रहा कि अब देश के युवावों को केंद्र सरकार की कई सरकारी नौकरियों के लिए एक ही टेस्ट देना होगा.आज की बैठक में केंद्रीय कैबिनेट ने इस पर मुहर लगा दी है।

करोड़ों युवाओं का होगा फायदा

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इन फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि देश में अभी सरकारी नौकरियों के लिए 20 से अधिक भर्ती एजेंसियां हैं. ऐसे में सरकारी नौकरी के लिए युवाओं को बहुत से टेस्ट देने होते हैं.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसे समाप्त करने के लिए यह ऐतिहासिक फैसला लिया है। अब देश में राष्ट्रीय National Recruitment Agency (NRA) कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट लेगी जिसका करोड़ों युवाओं को फायदा मिलेगा।

अभी शामिल की गई हैं सिर्फ तीन रिक्रूटमेंट एजेंसियां

अभी के लिए इसमें तीन रिक्रूटमेंट एजेंसी – रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB), बैंकों की IBPS और SSC को मर्ज किया जाएगा. अभी सेंट्रल गवर्नमेंट की 20 रिक्रूटमेंट एजेंसियां हैं.लेकिन अब एक Common Eligibility Test (CET) होगा. यह टेस्ट ऑनलाइन होगा.जिसके लिए देश के हर जिले में कम से कम एक सेंटर खोला जायेगा. जिससे युवाओं को जादा भाग दौड़ न करनी पड़े.

Related Articles