अब बिना मुस्कुराए कुछ नहीं खरीद सकते…

0

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने चीन के हांगझोउ जिले में चेहरा पहचानने वाली  ‘स्माइल टू पे’ सेवा शुरू की है। इस टेक्नोलॉजी से आप मुस्करा कर पेमेंट कर सकते है। इससे पहले फिंगरप्रिंट स्कैनर या ओटीपी का प्रयोग होता रहा है लेकिन यह पहली बार है जब इस तरह की टेक्नोलॉजी सामने आयी है। इस तकनीक से बस मुस्कराने भर से काम हो जाएगा।

कैसे होगा काम

इस सर्विस को अलीप्ले ऑनलाइन पेमेंट और अलीप्ले वॉलेट ऐप से जोड़ा गया है। आपको बताते चले कि अलीबाबा ने इंटरनेशनल फूड चेन केएफसी के साथ पार्टनर्शिप की है और इसी रेस्ट्रों में इसे इंस्टॉल कर इसकी शुरूआत की गयी है।

इस तकनीक की मदद से कस्टमर को आर्डर देने के बाद सेल्फ सर्विस कैमरे के सामने मुस्कुराना पड़ेगा। जो कि आपके पहचान का वैरिफिकेशन करेगा। आपको बताते चले कि इसके लिए 3 डी कैमरे का प्रयोग किया गया है और ज्यादा सिक्योरिटी के लिए फोन नं वेरिफोकेशन का भी आप्सन दिया गया है।

अली बाबा के फाउंडर जैक मा ने इस सुविधा को अभी हांगझाउ में शुरू किया है और इस सर्विस का लाभ अभी वही उठा पाएगा जिसनें अली पे ऐप पर रजिस्टर करा रखा होगा।

इस तकनीक को काफी अच्छा बताया जा रहा है। लोगो ने जहां एक तरफ इस तकनीक को बहुत अच्छा बताया वही कुछ लोगो ने इसको लेकर मजाक बनाया। मजाक बनाने का मतलब तकनीक को लेकर बिल्कुल भी नही है लेकिन लोगो का कहना है कि ऐसी तकनीक से हमे कभी कभी न चाहते हुए मुस्कराना ही पड़ेगा । लोगो के दिमाग में सवाल है कि अगर किसी इंसान का मूड खराब होता है तो उसके लिए य़ह तकनीक किस तरह से काम करेगी। ऐसी ही कई सवाल इस तकनीक के संबंध में लोगो को परेशान कर रहे है।

जिस बात का खुलासा इस सर्विस के पूर्ण रूप से बाजार में आ जाने के बाद ही होगा। अभी इस तकनीक को हर जगह नही लाया गया है ।

 

 

loading...
शेयर करें