अब कब होगी आपकी मौत, बताएगा यह सॉफ्टवेयर

0

कैसा होता अगर आपको पहले ही पता चल जाए कि हमारी मौत कैसे और कब होगी? सुनने में बड़ा आश्चर्य हो रहा है, लकिन आने वाले समय में टेक्नोलॉजी के जरिए ऐसा संभव है। आप आपने मौत की जानकारी पहले ही हासिल कर सकेंगे, दरअसल आस्ट्रेलिया में यूनिवर्सिटी ऑफ एडीलेड के रिसर्चर्स ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर इजाद किया है जो आपकी मौत की जानकारी देगा।

रिसर्चर्स एक ऐसी टेक्नोलॉजी को स्थाई रूप देने की कोशिश में लगे हैं जो किसी मरीज के निकट भविष्य में मौत के जोखिम को लेकर डॉक्टर को अलर्ट दे सकता है। इससे डॉक्टर्स मरीज और उनके रिश्तेदारों से संपर्क कर सही तरीके जिंदगी खत्म करने को लेकर विचार कर सकते हैं।

ऐसे काम करती है मशीन-
इस मॉडल को तैयार करने के बाद रिसर्चर्स के टीम ने अस्पताल में भर्ती 20 लाख लोगों का इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड्स का डेटा उठाया और डीप लर्निंग एलगोरिदम को डेटा में फीड किया इसके बाद AI ने अनुमान लगाया कि कौन सा मरीज 3 से लेकर 12 महीने में मौत को गले लगा सकता है।

स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के AI लैब में एक टीम मेंबर और पीएचडी कैंडिडेट ने आश्वासन दिया कि हम एक सावधानीपूर्वक डिजाइन किए प्रयोगात्मक अध्ययन की जगह स्वास्थ्य देखभाल की स्थापना के लिए नियमित रूप से कलेक्ट किए गए ऑपरेशनल डेटा का उपयोग कर एक प्रेडिक्टिव मॉडल बना सकते हैं।

ये मॉडल इस बात का अच्छा सोर्स हो सकता है कि किस मरीज को जिंदगी खत्म होने से पहले अच्छे देखभाल की जरुरत है साथ ही किस मरीज को जीवित रखने के लिए किस तरह के ट्रिटमेंट की जरुरत है।

loading...
शेयर करें