अब बिना ID कार्ड के लखनऊ कोर्ट में नहीं होगी वकीलों की एंट्री

लखनऊ: कोर्ट में दाखिल होने पर ID दिखाने के साथ साथ जिला अदालत परिसर में अब किसी को भी हथियार या शस्त्र ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इस नियम का उल्लंघन करने वाले को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

ID के बिना नहीं मिलेगी वकीलों को एंट्री

लखनऊ जिला जज सर्वेश कुमार ने कोर्ट परिसर में हथियार या शस्त्र ले जाने पर रोक लगाने और आदेश का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी देते हुए आदेश जारी किया है।

जिला जज ने शुक्रवार को आदेश जारी करते हुए जिलाधिकारी, पुलिस आयुक्त, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी, अदालत सुरक्षा के प्रभारी अधिकारी, केंद्रीय नजरत के प्रभारी अधिकारी और वजीरगंज थाने के थाना प्रभारी को आदेश का पालन कराने का निर्देश दिया।

जिला जज ने आदेश की कॉपी कोर्ट के हर एंट्री प्वाइंट पर चस्पा करने के भी निर्देश दिए हैं। आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि जिला अदालत परिसर, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, मल्टी स्टोरी कोर्ट परिसर और पुराने उच्च न्यायालय परिसर में किसी को भी किसी भी प्रकार का हथियार या शस्त्र ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

उन्होंने पुलिस चौकी प्रभारी, जिला न्यायालय को भी आदेश का कड़ाई से पालन कराने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि इसी साल 18 अक्टूबर को अतिरिक्त जिला न्यायाधीश शाहजहांपुर के कोर्ट रूम के अंदर वकील भूपेंद्र सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जिला जज ने कोर्ट प्रशासन को प्रैक्टिस सर्टिफिकेट रखने वाले वकीलों को पहचान पत्र जारी करने का भी निर्देश दिया है, इस पहचान पत्र पर जिला न्यायाधीश के हस्ताक्षर होंगे और सभी वकीलों के लिए इसे ले जाना अनिवार्य होगा।

Related Articles