अब आसानी से बदल सकते है आधार कार्ड का पता, जानिये आसान तरीका

प्रतीकात्मक
प्रतीकात्मक

लखनऊ: अगर आप अपने आधार कार्ड का पता बदलना चाहते है और कोरोना के दौरान केन्द्रों पर जाने से डर रहे है, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. आप अपने आधार कार्ड का पता घर बैठे आसानी से बदल सकते है. बस इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

कैसे बदले आधार कार्ड का पता 

अपने आधार कार्ड का पता बदलने के लिए आपको सबसे पहले uidai.gov.in पर जाना होगा. जैसे ही आप इस आधिकारिक लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक पूरा पेज खुल कर आ जाएगा. इसके बाद आपको इस पेज में ‘Address Update Request (Online)’ का एक विकल्प मिलेगा. जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे. आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा.

इसके बाद आपको उस पेज पर आपका 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके अलावा दिए गए कैप्चा कोड को भी दर्ज करना होगा. ये प्रक्रिया करने के बाद आपको Send OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप Send OTP के विकल्प पर क्लिक करेंगे, तुरंत ही आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आ जायेगा.

इसके बाद आपको इस OTP कोड को पेज पर दर्ज करना होगा और Login के आप्शन पर क्लिक करना होगा, जैसे ही आप Login के आप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक और पेज खुल कर आएगा. नए पेज पर आपको Address का आप्शन मिलेगा, जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक और पेज खुलकर आ जायेगा.

अब आपको इस नए पेज पर अपने जरूरी दस्तावेजों का स्कैन कॉपी अपलोड करना होगा, इस दौरान इस बात का ख़ास ध्यान रखा जाना चाहिए, की जो नया पता आप अपने आधार कार्ड पर दर्ज करना चाहते है, वहीँ पता आपके द्वारा अपलोड किये गए दस्तावेज में दर्ज होना चाहिए. जैसे ही आप अपने दस्तावेज का स्कैन प्रति अपलोड कर देंगे, आपको UIDAI की ओर से Update Request नंबर मुहैया कराया जायेगा. इस नंबर से आप अपने एप्लीकेशन के बारे में सभी जानकारी को आसानी से ट्रैक कर सकते है.

किन-किन दस्तावेजों का कर सकते है प्रयोग

अपने आधार कार्ड का पता बदलने के लिए आप पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस की स्कैन प्रति वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं. सरकारी कर्मचारी हैं तो उसकी आईडी, मनरेगा जॉब कार्ड, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, किसान फोटो पासबुक, पेंशनर फोटो कार्ड समेत कई दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें- मनरेगा मजदूर संघ की बैठक में मिल जुलकर कार्य करने पर दिया गया बल

Related Articles