अब घर बैठे ऑनलाइन खोल सकते है अटल पेंशन योजना खाता, जारी नई अधिसूचना

नई दिल्ली: पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (PFRDA) द्वारा बुधवार को जारी नई अधिसूचना के अनुसार, बीते बुधवार यानी 27 अक्टूबर से व्यक्ति अब अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन खाता खोल सकते हैं। COVID-19 महामारी के बीच प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए यह कदम उठाया गया था। सरकार ने आधार eKYC का विकल्प भी जोड़ा है।

अधिसूचना में कहा गया है, “अभी तक, सब्सक्राइबर्स का नामांकन संबंधित एपीवाई-एसपी (एपीवाई सर्विस प्रोवाइडर्स) द्वारा प्रदान किए गए भौतिक, नेट बैंकिंग या अन्य डिजिटल मोड के माध्यम से होता है। अब आउटरीच को और बढ़ाने और सदस्यता की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए।

सीआरए (सेंट्रल रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी) एक अतिरिक्त विकल्प के रूप में आधार ईकेवाईसी के माध्यम से डिजिटल ऑनबोर्डिंग प्रदान करेगा। आधार एक्सएमएल-आधारित ऑनबोर्डिंग पहले से ही सब्सक्राइबर्स के लाभ के लिए उपलब्ध कराया गया है। ये प्रक्रियाएं पेपरलेस हैं।”

जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए जून 2015 में अटल पेंशन योजना शुरू की गई थी। कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। उनके पास बचत बैंक खाता या डाकघर बचत बैंक खाता भी होना चाहिए।

यहां बताया गया है कि आप अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन खाता कैसे खोल सकते हैं: खाता खोलने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को आधार आधारित ई-केवाईसी प्रक्रिया के साथ विवरण ऑनलाइन सत्यापित करना होगा। कोई उस बैंक या डाकघर से भी संपर्क कर सकता है जहां उनका बचत खाता है।

Related Articles