IPL
IPL

अब फिर से ट्रेनों में मिलेगा खाना, जानिए कैसे करे ऑर्डर

कोरोना महामारी के कारण ट्रेनों में ई कैटरिंग (E-Catering)  की सुविधा को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब हालात और लोगों की असुविधा को देखते हुए फिर से ई कैटरिंग की सुविधा को शुरू कर दिया गया है।

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के कारण ट्रेनों में ई कैटरिंग (E-Catering)  की सुविधा को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब हालात और लोगों की असुविधा को देखते हुए फिर से ई कैटरिंग की सुविधा को शुरू कर दिया गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि कुछ रेलवे स्टेशन पर ई कैटरींग (E-Catering) की सुविधा फिर से शुरू की जाएगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी देते हुए कहा कि ट्रेनों में ई कैटरिंग (E-Catering) की सर्विस फिर से शुरू की जाएगी। इसके लिए IRCTC को हरी झंडी मिल गई है। हालांकि ट्रेन में लगे पेंट्री कार में भोजन बनाने का आदेश नहीं दिया गया है। पेंट्री कार में सिर्फ पानी गर्म करने का आदेश दिया गया है।ताकि उसी पानी से ट्रेन के डिब्बे में ही इंस्टेंट चाय-काफी या रेडी टू इट (Ready to eat) मैटेरियल तैयार किया जा सके।

क्या है ई कैटरिंग?

आपको बता दे की ई कैटरिंग (E-Catering)  की सुविधा यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फोन एप के माध्यम इस्तेमाल करते हैं। जिसमें आप अपने फोन के जरीए खाना ऑर्डर कर सकते हैं उसमें मेन्यू उसी तरह से दिखता है, जैसे कि आप किसी रेस्टोरेंट में देखते हैं। आप अपने वेबसाइट पर अगले स्टेशन का नाम, ट्रेन का नाम, बर्थ और सीट की सूचना उसमें भरते हैं। फिर आपको अपना खाना आपकी सीट पर मिल जाएगा। इस ई कैटरिंग (E-Catering)  के माध्यम से यात्री अपना पसंदीदा खाना ऑर्डर कर सकते हैं

यह भी पढ़े:टीकाकरण अभियान: वैक्सीन लगने के बाद 23 लोगों की मौत

Related Articles

Back to top button