न्यूड सोने से होते है कई फायदे, न बढ़ती है उम्र और न खराब होती है स्किन

0

ये तो डॉक्टर्स भी कहते हैं कि अच्छी नींद स्वास्थय के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। लेकिन क्या कभी डॉक्टर ने आपको न्यूड सोने से होने वाले फायदों के बारे में बताया है। अगर नहीं तो चलिए मैं आपको बताया हूँ। भले ही मैं डॉक्टर नहीं लेकिन जो बात मैं आपको बताने जा रहा हूं वह डॉक्टर्स द्वारा ही बताई गई हैं। दरअसल, न्यूड सोने के कई फायदे होते हैं। न्यूड सोने से आप रिलैक्स तो फील करेंगे ही साथ ही इससे आपको कई वैज्ञानिक फायदें भी होंगे।।जिसमें से सबसे बड़ा है कि न्यूड सोने से आप बूढ़े नहीं होंगे। अगर विश्वास न हो तो खुद पढ़ लें…

मेलाटोनिन और उम्र बढ़ाने वाला हार्मोंस पर नियंत्रण: जिस जगह आप सोते हैं यदि उस जगह के तापमान को 70 डिग्री फारेनहाइट रखते हैं तो यह आपके मेलाटोनिन और उम्र बढ़ाने वाले हार्मोंस को नियंत्रित रखता है। क्योंकि ये केमिकल आपके उम्र को बढ़ने से रोकते हैं और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जब आप कपड़े पहन कर सोते हैं तो बॉडी का तापमान ज्यादा होता है जो इन हार्मोंस के काम को प्रभावित करता है, दूसरे शब्दों में कहें तो कपड़े पहन कर सोने से आप जल्दी बूढ़े होते हैं।

स्किन के लिए अच्छा है: आपके शरीर के अंगों को भी सांस की जरूरत होती है क्योंकि बॉडी के कुछ हिस्से गर्मी में भी पूरी तरह से ढ़के रहते हैं, जैसे प्राइवेट पार्ट, अंडरआर्म्स, पैर आदि दिनभर कपड़ों से ढ़के रहते हैं। इसलिए जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो इन अंगों में भी ठीक ढ़ंग से हवा लगती है। ऐसा करने से नमी से होने वाली स्किन संबंधी बीमारी, पैरों में होने वाले फंगल इंफेक्शन आदि से आप बचे रहते हैं।

कोर्टीसोल नियंत्रित रहता है: कोर्टीसोल शरीर में पाया जाने वाला बहुत ही अजीब केमिकल होता है, यदि यह शरीर में सही ढंग से नियंत्रित नही होता है तो इसके काफी नुकसान भी हैं। जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो इससे आपके बॉडी का तापमान नियंत्रित रहता है जिससे आपके बॉडी में सही तरीके से कोर्टीसोल का निर्माण होता है। यदि आप ज्यादा गर्म तापमान में सोते हैं तो जगने पर आपका कोर्टीसोल लेवल भी हाई होता है जिससे आप तनाव और ज्यादा भूख महसूस करते हैं इससे वजन बढ़ना और अन्य समस्याएं होती हैं। इसलिए न्यूड होकर सोएं जिससे आपके बॉडी का तापमान नियंत्रित रहता है, अच्छी नींद भी आती है और बॉडी सही तरीके से कार्टीसोल का निर्माण कर उसे नियंत्रित करती है।

loading...
शेयर करें