UP के इस जिले में बढ़ी काले हिरण की संख्या, किसानों की बढ़ी चिंता

काले हिरण बड़ी संख्या में देखने को मिल रहे हैं.

UP के हमीरपुर जिले में काले हिरण बड़ी संख्या में देखने को मिल रहे हैं. सरकार के पशु क्रूरता कानून की सख्ती के चलते जंगली जानवरों का शिकार बन्द हो जाने से काले हिरण की बाढ़ आ गयी है.जगह-जगह काले हिरणों के झुंड के झुंड अठखेलियां करते नजर आ रहे है वहीं कुछ किसान इन्हें अपनी फसलों का दुश्मन भी मान रहे है. बता दें मौदहा तहसील के गांवों मे मुख्य सड़क के किनारे सैकड़ों काले हिरण बेखौफ घूमते दिखाई दे रहे है. कई बार यह हिरण अपने झुंडों से अलग होकर बस्तियों में भी पहुंच जाते है. जिसके बाद इनके लोग पकड़ कर वन विभाग के हवाले करते है.

सैकड़ों की संख्या में मिलना बना पहेली

एक नहीं दो नहीं सैकड़ों की संख्या में काले हिरणों का मिलना वन विभाग के लिए पहेली बन गये है. पिछले दो सालों में ब्लैक बक हिरणों की तादाद अचानक से बहुत बढ़ गयी है. जिसके चलते इलाके के गांव-गांव में काले हिरणों के झुंड के झुंड बेखौफ सड़कों के किनारे दिखाई देने लगे है.वहीं वन विभाग का दावा है कि उनकी मुहिम रंग लाई है. विभाग ने अभियान चला कर ग्रामीणों को जागरूक करने का फैसला कर लिया है.

काले हिरण की बढ़ती आबादी सुखद

सरकार के पशु क्रूरता कानून की सख्ती या वन विभाग का जागरूरता अभियान का कारण चाहे कुछ भी हो पर बेहद खूबसूरत जंगली जानवर काले हिरण की हमीरपुर में बढ़ती आबादी सुखद लग रही है.

यह भी पढ़ें- अखिलेश ने चलाए शब्दों के बाण, जौनपुर में दिया ये बड़ा बयान

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles