देशभर में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 84 लाख के पार, 4.51 लाख की मौत

नई दिल्ली: पूरादेश आज कोरोना वायरस महामारी संकट से जूझ रहे हैं। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, पूरी दुनिया में कोरोना से चार लाख 51 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 84 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 44 लाख 14 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दे दी है। 

चीन में कोरोना वायरस के 28 नए मामले

चीन में कोरोना वायरस के 28 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 24 मामले बीजिंग में सामने आए हैं। नए मामलों को देखते हुए बीजिंग में लोगों का कोविड-19 का परीक्षण किया जा रहा है।
पिछले कुछ दिनों में संक्रमण की कुल संख्या 161 हो गई है, क्योंकि राजधानी बीजिंग में 3.56 लाख निवासियों का परीक्षण किया और कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सैकड़ों उड़ानों को रद्द कर दिया गया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अनुसार, बुधवार को देश में 28 नए कोरोना पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं।

ब्राजील में एक दिन में 32 हजार नए मामले
ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि देश में बुधवार को कोरोना के 32,188 मामले सामने आए हैं।
यह एक दिन में सामने आए मामलों की सबसे अधिक संख्या है। यहां कुल संक्रमितों की संख्या 955,377 हो गई है जबकि मरने वालों की संख्या 46,510 हो गई है।

एरिजोना के गवर्नर ने किया मास्क पहनने विरोध
एरिजोना के गवर्नर डौग ड्युसे ने चिकित्सकों की उस सलाह का विरोध किया है, जिसमें कहा गया था कि सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य किया जाना चाहिए।
बता दें कि एरिजोना में कोरोना संक्रमितों की संख्या 40 हजार से ज्यादा हो गई है।

ह्यूस्टन के मेयर ने मास्क पहनने का किया समर्थन
ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने बुधवार को मास्क पहनने का समर्थन हुए, इस संबंध में बुधवार को आदेश जारी किया।
स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यहां कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या 10,507 है। जबकि कोरोना की वजह से 169 लोगों की मौत हो चुकी है।

चीन: बच्चों में दिखे कोरोना के लक्षण

वैज्ञानिकों ने बच्चों में कोविड-19 के लक्षणों का आकलन किया है और पाया कि वयस्क रोगियों में के विपरीत बच्चों में कोरोना के लक्षणों में बुखार, उल्टी और दस्त अधिक दिखाई दे रहे हैं।
‘पीएलओएस मेडिसिन जर्नल’ में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि 27 जनवरी से 23 फरवरी तक चीन के चार अस्पतालों में 34 बच्चों को कोविड-19 जांच की गई।

भारतीय-अमेरिकी बिजनेसमैन पर कोरोना राहत योजना में धोखाधड़ी का आरोप
शिकागो में कई सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के मालिक भारतीय-अमेरिकी शख्स पर कोविड-19 राहत योजना में चार लाख डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है।
संघीय अभियोजकों ने बताया कि 51 वर्षीय राहुल शाह पर बैंक धोखाधड़ी और वित्तीय संस्थान को झूठे बयान देने के आरोप में नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट ऑफ इलिनोइस में आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

 

Related Articles