धीमा पड़ा मौसम का मिजाज, चारधाम में बढ़ने लगी श्रद्धालुओं की संख्‍या

0

देहरादून। उत्‍तराखंड में इन दिनों मौसम का मिजाज धीमा पड़ चुका है। ऐसे में अब लोगों को पहले से काफी राहत मिल रही है। साथ ही इसका असर अब चारधाम की यात्रा पर भी दिखायी दे रहा है। इधर काफी दिनों से मौसम की लगातार मार से कई बार यात्रा प्रभावित हुई जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्‍कतों का भी सामना करना पड़ा, लेकिन अब यात्रियों की तादाद एक बार फिर से बढ़ने लगी है।

यह भी पढ़ें, सीएम रावत ने लांच किया 1905 टोल फ्री नंबर, अब चुटकी में दर्ज हो जाएगी आपकी समस्या

चारधाम की यात्रा

हालांकि, पिथौरागढ़ में भारी बारिश का सामना लोगों को करना पड़ा है। इसकी वजह से नदी का जलस्‍तर भी काफी बढ़ गया है। इधर अनुमान लगाया जा रहा है कि गंगोत्री और यमुनोत्री में भी शाम के समय बर्फबारी की संभावना है।

बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर समिति के कार्याधिकारी बीडी सिंह ने बताया कि जब से बारिश थोड़ी थमी है तब से अब लोगों की संख्‍या में बढोत्‍तरी हुई है। बीते दिनों औसतन 500 श्रद्धालु बद्रीनाथ और करीब 150 से 200 लोग केदारनाथ आ रहे थे।

बता दें, बद्रीनाथ पहुंचने वाले यात्रियों का संख्‍या अब बढ़कर 1500 से 2000 तक हो चुकी है। इस हिसाब से करीब आठ सौ यात्री हर रोज केदारनाथ दर्शन के लिए आ रहे हैं। इतना ही नहीं गंगोत्री और यमुनोत्री आने वाले यात्रियों की संख्‍या भी काफी बढ़ने लगी है। उत्तरकाशी के जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक, हर दिन करीब हजार से ज्यादा श्रद्धालु गंगोत्री और करीब डेढ़ हजार यमुनोत्री पहुंच रहे हैं।

loading...
शेयर करें