पांच साल में बढ़ी महिला वोटर्स की संख्या, अबकी बार इतने करोड़ मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अहम जानकारियां दी है

UP में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग की टीम के यूपी दौरे का आखिरी दिन है. वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा का कार्यकाल 14 मई को समाप्त हो रहा है और राज्य की 403 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. इसमें से 84 सीटें एससी और 2 एसटी के लिए आरक्षित हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग राज्य में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और कोविद स्वतंत्र चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है.

चुनाव आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग का कहना है इस बार यूपी में 52.8 लाख नए मतदाताओं का इजाफा हुआ है और इसमें 23.92 लाख पुरुष मतदाता और 28.86 लाख महिला मतदाता शामिल हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि हमने पहले राजनीतिक दलों के साथ बैठक की है और उनसे चुनाव को लेकर सुझाव लिए हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में दौरे के दौरान चुनाव आयोग की टीम ने सभी एजेंसियों और सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और सांसदों के साथ बैठक की. ताकि राज्य में चुनाव कराए जा सकें.

15 करोड़ से अधिक मतदाता

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा कहा कि यूपी में कुल मतदाताओं की संख्या 15 करोड़ से अधिक है और वास्तविक मतदाताओं के आंकड़े अंतिम प्रकाशन के बाद आएंगे. उन्होंने कहा कि अगर अंतिम प्रकाशन के बाद किसी का नाम नहीं होता है तो वह इसका दावा कर सकता है. उन्होंने बताया कि अब तक 52.8 लाख नए मतदाताओं को लिस्ट में शामिल किया गया है और इसमें इनमें 23.92 लाख पुरुष मतदाता और 28.86 लाख महिला मतदाता हैं.

 

यह भी पढ़ें- CM योगी का पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा, किया ये ऐलान

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

 

Related Articles