ओबीसी नर्स और फार्मासिस्ट को मिलेगा कोविड टीकाकरण का प्रशिक्षण

मंत्रालय के अनुसार इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत अगले कुछ महीनों में हजारों लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा। देश में करोड़ों लोगों का कोविड टीकाकरण किया जाना है।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के नर्स और फार्मासिस्ट को कोविड टीकाकरण का प्रशिक्षण देने के लिए अपोलो मेडिस्किल्स के साथ एक करार किया है।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि इसके प्रशिक्षण के लिए निगम धन उपलब्ध करायेगा। यह प्रशिक्षण नौ दिन का होगा तथा इसमें ऑनलाइन और भौतिक कक्षाएं शामिल होंगी। प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुरूप तैयार किया गया है।

मंत्रालय के अनुसार इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत अगले कुछ महीनों में हजारों लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा। देश में करोड़ों लोगों का कोविड टीकाकरण किया जाना है। ये प्रशिक्षित लोग इसमें सहायक बनेंगे। इस करार पर निगम के उप महाप्रबंधक सुरेश कुमार शर्मा और मेडिस्किल्स के कारोबार प्रमुख विशाल सिन्हा ने हस्ताक्षर किये।

सेंटर फार सेलुलर एंड मॉलीक्यूलर बॉयोलॉजी के निदेशक डॉ. राकेश मिश्रा ने गुरुवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की और उन्हें हाल ही में ब्रिटेन तथा दक्षिण अफ्रीका में पाये गये कोरोना वायरस के नये स्वरूप से अवगत कराया।
यह भी पढ़े:

Related Articles