IPL
IPL

मोटापा बढ़ रहा है और ये डाइट प्लान नहीं है आपके दिनचर्या का हिस्सा तो परिणाम हो सकता है भयावह

लखनऊ: आज के भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में खुद को सेहतमंद रखना एक चुनौती बन गया है. हर इंसान अपने-अपने काम में इतना व्यस्त है कि उसे शरीर का ध्यान ही नहीं रहता है. बाजार का खान-पान लोगों की दिनचर्या में शामिल होता जा रहा है. जाने अनजाने हम बीमारियों को लगातार न्यौता दे रहे है. आज के समय में सबसे बड़ी समस्या मोटापा है. एक बार अगर शरीर पर चर्बी चढ़ जाए तो स्वास्थ्य गड़बड़ होने लगता है. डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक बिमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

महिलाओं की तुलना में मोटापे से होने वाली बीमारियां पुरुषों में अधिक होती है. लेकिन खान-पान में जरूरी सुधार कर इससे छुटकारा पाया जा सकता है. आज हम चार ऐसे डाइट्स के बारे में बात करेंगे जो पुरुषों में मोटापा काम करने में काफी सही है.

पैलियो डाइट आपको अंदर से बनाती है फिट 

ये डाइट लंबे समय तक फिट और अंदर से मजबूत बनाए रखती है और तेजी से वजन घटाती है. इस डाइट में अनाज, फलियां, रिफाइंड शुगर, सोडा और कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स खाना सख्त मना होता है. वहीं, ज्यादा से ज्यादा ,साबुत अनाज, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स शामिल करने होते हैं.

वेजिटेरियन डाइट से कम होगा वजन 

प्लांट बेस्ड फूड से भरपूर इस डाइट में खूब सारी सब्जियां, फल, फलियां और साबुत अनाज शामिल होते हैं. स्टडीज के अनुसार, सेहतमंद शरीर और संतुलित वजन बनाने में ये डाइट बहुत कारगर है. इस डाइट में मीठी ड्रिंक्स और खाने की मीठी चीजें बहुत कम शामिल की जाती हैं. इस डाइट से शरीर में कैलोरी बहुत कम जाती है और वजन आसानी से घट जाता है.

जल्द असर करतीं है हाई प्रोटीन डाइट्स 

प्रोटीन की ज्यादा मात्रा हेल्दी तरीके से वजन घटाती है. खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन शामिल करने से भूख कम लगती है और वजन कंट्रोल में रहता है. हाई प्रोटीन डाइट से वेट लॉस के दौरान मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. हाई प्रोटीन डाइट्स से कैलोरी बर्न होने के बाद भी शरीर एक्टिव रहता है. स्टडीज के अनुसार, हाई प्रोटीन डाइट्स फॉलो करने वाले पुरुष हमेशा के लिए हेल्दी वेट बनाए रखने में सफल होते हैं.

मेडिटेरेनियन डाइट दिल की बीमारी से रखता है दूर

मेडिटेरेनियन डाइट में खूब सारी सब्जियां, फल और मछली शामिल की जाती है. ये सारी चीजें वजन को कंट्रोल करती हैं और गंभीर बीमारियों से बचाती हैं. मेडिटेरेनियन डाइट डायबिटीज और दिल की बीमारियों के साथ-साथ पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर से भी बचाती है.

यह भी पढ़ें: नेपाल कैबिनेट ने राष्ट्रपति से 7 मार्च को निचले सदन की बैठक बुलाने की सिफारिश की

Related Articles

Back to top button