IPL
IPL

इस खबर को पढ़ते ही कम हो जाएगा मोटापा, देखें प्लान

अगर आप भी बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है। मोटापा कई बीमारियों को न्योता देता है। ऐसे में आप गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में भी आ सकते हैं।

लखनऊ: अगर आप भी बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है। मोटापा कई बीमारियों को न्योता देता है। ऐसे में आप गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में भी आ सकते हैं। अधिक कैलोरी वाले फूड खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। ऐसे में आपको बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर फोकस करना होगा।

दो तरीके के डाइट प्लान

कुछ लोग वजन कम करने के लिए जिम में खूब पसीना बहाते हैं, लेकिन डाइट सही नहीं होने से रिजल्ट नहीं मिलता। आज हम आपको ऐसे दो डाइट प्लान के बारे में बताएंगे जिनको आप फॉलो कर आप तेजी से वजन घटा सकते है। पहले डाइट प्लान में आप सबसे पहले सुबह उठकर एक ग्लास हल्का गर्म पानी पीएं। इसके बैाद नाश्ते में एक ग्लास दूध और दो टेबलस्पून ओट्स या कॉर्नफ्लैक्स खाएं। दोपहर के खाने में दो छोटी कटोरी सब्जियों वाला दलिया खाएं। शाम के वक्त चाय पीने का मन हो तो ग्रीन टी पीएं। फिर लास्ट में रात को खाने में दूध और दलिया खाएं।

दूसरे डाइट प्लान में भी दिन की शुरुआत आप एक ग्लास हल्का गुनगुना पानी से ही करें। इसके बाद आप चाहें तो गर्म ब्लैक टी या ग्रीन टी पी सकते हैं। नाश्ते में बड़े बोल में सूप पी सकते हैं, जिसमें सब्जियां डली हों। दोपहर के खाने में होल वीट ब्रेड की दो स्लाइस खाएं। इसके बाद एक कप सूप पी सकते हैं। शाम को ग्रीन टी पी सकते हैं। शाम के वक्त चाय या कॉफी को अवॉइड करें। रात के खाने में सब्जियों से बनी सैंडविच खाएं। रात को ब्रेड ओट्स या होल वीट वाली हो तो बेहतर होगा।

30 मिनट तक एक्सर्साइज करना जरूरी

इसके अलावा आपको कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरुर करना चाहिए। इसके अलावा आप ब्रेकफस्ट या खाने को स्किप न करें, नहीं तो कमजोरी आ सकती है। पेट अंदर करने के एक्सर्साइज के लिए आपको बस एक चेयर की जरूरत है। अब कुर्सी को लेकर उसके किनारे की तरफ सीधे बैठ जाएं। अपने हाथों को अपनी जांगों पर रख लें। अब ऊपर की दिशा में देखते हुए अपना सीने को आगे की तरफ बढ़ाएं और कंधों को पीछे की तरफ ले जाएं।

chair exercise
chair exercise

यह भी पढ़े:  Barabanki: तबादले से परेशान सफाई कर्मी ने खुद को लगाई आग

अब नीचे की तरफ देखते हुए अपनी पीठ और पेट को अंदर-बाहर करना शुरू करें। छाती बाहर की तरफ फुलाते हुए गहरी सांस लें और अंदर की तरफ ले जाते हुए सांस छोड़ें। इस एक्सर्साइज को कम से कम 3-4 बार रिपीट करें। इसके लिए आपको अपनी पीठ को सीधा रखना होगा और अपने हाथों को टेबल पर। अब अपनी बॉडी और टेबल के बीच में एक बाजू के बराबर की दूरी रखें। अब अपनी बॉडी को लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट की तरफ मोड़ें। इस एक्सर्साइज को 4-5 बार रिपीट करें। कुछ ही वक्त में पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

यह भी पढ़े:  Kisan Andolan: टिकैत ने सरकार से कहा, बिना पूछे कानून बना दिया और पूछते हो कमी क्या है?

Related Articles

Back to top button