#OddEvenFormula: हाईकोर्ट का फैसला सुरक्षित

Odd-even-formula-in-Delhi

नई दिल्ली। ऑड-इवन फॉर्मूले पर दिल्ली हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। हाईकोर्ट कोर्ट अब सोमवार को फैसला अपना फैसला सुनाएगी। दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा था कि एक हफ्ते में राजधानी में प्रदूषण कितना कम हुआ। इसके लिए दिल्ली सरकार ने एक हफ्ते का समय और मांगा है। दिल्ली सरकार ने कोर्ट में कहा कि सात या 15 दिन काफी नहीं हैं। प्रदूषण के लेवल को देखने के लिए इसे आगे बढ़ाने की जरूरत है।

Gopal-Rai-AAP

गोपाल राय: 15 जनवरी के बाद देखेंगे आंकड़े
दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि यह नियम 15 जनवरी तक लागू रहेगा। इसके बाद हम आंकड़े देखेंगे और आगे क्या किया जाना चाहिए, इसका फैसला करेंगे। ऑड-इवन कितना सफल रहा इसका पता इन आंकड़ों के विश्लेषण के बाद ही चल पाएगा। सात दिन इसके लिए पर्याप्तप समय नहीं है।

court-hammer

कोर्ट और दिल्‍ली सरकार के सवाल-जवाब

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार से पूछा कि आप वह डाटा बताइए जिससे ये साबित होता हो कि इस नियम से प्रदूषण कम हुआ है। आखिरकार, यह जनहित से जुड़ा मसला है। जवाब में दिल्ली सरकार की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने कहा कि सर्दियों में प्रदूषण ज्यादा होता है। स्टडी बताती है कि असर तो पड़ा है. पीक आवर्स में प्रदूषण घटा है।

15 के बाद भी जारी रखने की वकालत
हरीश साल्वे ने कोर्ट से कहा कि लोगों ने इस नियम का साथ दिया है। इससे प्रदूषण कम करने में मदद मिली है। साल्वे ने अपनी बात के समर्थन में एन्वायर्नमेंट प्रोटेक्शन अथॉरिटी की रिपोर्ट भी पेश की।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button